बिज़नेस

RBI Imposes Penalty On RBL And Several Other Cooperative Banks For Non Compliance

[ad_1]

Penalty On Banks By RBI: लोन रिकवरी एजेंटों (Loan Recovery Agents) के बारे में अक्सर ऐसी शिकायतें मिलती हैं कि वे ग्राहकों के साथ खराब व्यवहार करते हैं. इसके चलते रिजर्व बैंक ने लोन रिकवरी एजेंटों को लेकर मापदंडों (RBI Loan Recovery Agents Guidelines) को कड़ा किया है और सभी बैंकों को सख्ती से अनुपालन करने के लिए कहा गया है. इस मामले में रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का सही से पालन नहीं करना बैंकों को भारी पड़ जाता है और केंद्रीय बैंक ऐसे मामलों में पेनाल्टी लगा देता है. ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें रिजर्व बैंक ने एक बैंक के ऊपर करोड़ों का जुर्माना लगाया है.

जांच में पाई गईं लापरवाहियां

ताजा मामला है आरबीएल बैंक (RBL Bank) का, जिसमें आरबीआई ने 2.27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. रिजर्व बैंक ने सोमवार को बताया कि लोन रिकवरी एजेंटों से जुड़े कुछ दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के कारण आरबीएल बैंक लिमिटेड के ऊपर जुर्माना लगा है. रिजर्व बैंक को इस बारे में आरबीएल बैंक के खिलाफ शिकायतें मिली थीं. शिकायतों की जांच करने के बाद सेंट्रल बैंक ने पाया कि आरबीएल बैंक के रिकवरी एजेंटों ने वित्त वर्ष 2018-19 से वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान नियामकीय अनुपालन में लापरवाहियां की हैं.

बैंक ने किया इन प्रावधानों का उल्लंघन

आरबीआई के अनुसार, आरबीएल बैंक यह सुनिश्चित करने में असफल रहा कि उसके लोन रिकवरी एजेंट संबंधित अवधि के दौरान ग्राहकों को प्रताड़ित करने का काम न करें. इसके अलावा आरबीएल बैंक संबंधित रिकवरी एजेंटों को काम देने से पहले उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराने में भी असफल रहा. रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने इंटरनल ओम्बड्समैन स्कीम 2018, फेयर प्रैक्टिसेज कोड फोर लेंडर्स, क्रेडिट कार्ड ऑपरेशन ऑफ बैंक्स, मैनेजिंग रिस्क्स एंड कोड ऑफ कंडक्ट इन आउटसोर्सिंग ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज बाइ बैंक और रिकवरी एजेंट्स इंगेज्ड बाइ बैंक्स जैसे निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण आरबीएल बैंक के ऊपर जुर्माना लगाने का फैसला किया है.

इन सहकारी बैंकों पर भी आरबीआई की गाज

सेंट्रल बैंक ने आरबीएल बैंक के अलावा कुछ सहकारी बैंकों के ऊपर भी कार्रवाई की है. इन बैंकों में सोलापुर का लोकमंगल को-ऑपरेटिव बैंक (Lokmangal Co-operative Bank, Solapur), रायसेन का जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit, Raisen), मंदसौर का स्मृति नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित (Smriti Nagrik Sahakari Bank Maryadit, Mandsaur), मुंबई का रायगढ़ सहकारी बैंक (Raigad Sahakari Bank, Mumbai), नोएडा का नोबल को-ऑपरेटिव बैंक (Noble Co-operative Bank, Noida) और जालंधर का इम्पीरियल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (Imperial Urban Co-operative Bank) शामिल है. इन सहकारी बैंकों के ऊपर विभिन्न बैंकिंग प्रावधानों का सही से पालन नहीं करने के चलते जुर्माना लगा है.

paisa reels

#RBI #Imposes #Penalty #RBL #Cooperative #Banks #Compliance

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button