बिज़नेस

FMCG Companies Rushes To Ayodhya Ahead Of Ram Mandir Consecration Later This Month

[ad_1]

देश के करोड़ों श्रद्धालुओं का कई सालों का इंतजार इस महीने समाप्त होने जा रहा है. नए साल यानी 2024 के पहले महीने में अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने वाला है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नामी-गिरामी हस्तियां शरीक होंगी. बड़ी संख्या में आम लोगों के भी समारोह में शामिल होने के अनुमान हैं. इस मौके को देखते हुए कई कंपनियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. खासकर एफएमसीजी और हॉस्पिटलिटी कंपनियों को इसमें बड़ा मौका दिख रहा है.

हॉस्पिटलिटी सेक्टर के लिए मौके

दरअसल अयोध्या में बन रहा राम मंदिर देश के सबसे प्रमुख धार्मिक केंद्रों व तीर्थस्थलों में एक होने वाला है. राम जन्म भूमि मंदिर से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इस मंदिर के बनने का इंतजार कई पीढ़ियों से किया जा रहा है. ऐसे में अयोध्या आने वाले समय धार्मिक पर्यटन व तीर्थाटन का बड़ा केंद्र बनने वाला है. इससे स्थानीय स्तर पर धर्म आधारित अर्थव्यवस्था तैयार होगी, जिससे लाखों लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे. एफएमसीजी कंपनियों और हॉस्पिटलिटी सेक्टर के लिए भी इस बदलाव में मौके बन रहे हैं. बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों के लिए उसी अनुपात में होटलों-रेस्तराओं की जरूरत होगी और विभिन्न प्रकार के उत्पादों की भी खपत बढ़ेगी.

इस तरह बढ़ सकता है टूरिस्ट इनफ्लो

विशेषज्ञों का मानना है कि राम मंदिर के तैयार होने से अयोध्या में टूरिज्म में 8-10 गुने की वृद्धि हो सकती है. इससे शहर में फ्लोटिंग पॉपुलेशन यानी अस्थाई आबादी बढ़ जाएगी. विभिन्न आंकड़ों से इस बात का साफ इशारा मिल रहा है. हॉस्पिटलिटी कंपनी ओयो ने हाल ही में बताया था कि राम मंदिर का उद्घाटन होने से पहले ही होटलों की बुकिंग में 70-80 फीसदी तेजी देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, साल 2021 में अयोध्या आने वाले टूरिस्ट की संख्या सिर्फ 3.25 लाख थी, जो 2022 में 85 गुना बढ़कर 2.39 करोड़ हो गई. अब मंदिर के तैयार होने पर इसमें 8-10 गुने की वृद्धि होती है तो हर साल अनुमानित तौर पर अयोध्या में 20-25 करोड़ टूरिस्ट आ सकते हैं. यह आंकड़ा अयोध्या को दुनिया के सबसे व्यस्त टूरिस्ट अट्रैक्शन में एक बना देता है.

इन बड़ी कंपनियों ने तेज कर दी तैयारी

ईटी की एक रिपोर्ट बताती है कि कंपनियां इस बात को अच्छे से समझ रही हैं और उन्होंने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मिनरल वाटर कंपनी बिस्लेरी इंटरनेशनल अयोध्या में नया प्लांट लगा रही है. कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अयोध्या में बोतलबंद पानी, सॉफ्ट ड्रिंक्स, स्नैक्स, ग्रॉसरी आदि की डिमांड तेज हो सकती है. बिस्किट व अन्य एफएमसीजी उत्पाद बनाने वाली कंपनी पारले प्रोडक्ट्स अयोध्या व आस-पास में डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का विस्तार कर रही है. मैकडोनाल्ड अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर नया आउटलेट ओपन कर रही है. बर्गर सिंह का आउटलेट पहले ही शुरू हो चुका है.

ये भी पढ़ें: आरटीआई से सामने आया सहारा रिफंड पोर्टल का सच, सिर्फ 0.27 पर्सेंट दावे का हो पाया है भुगतान

#FMCG #Companies #Rushes #Ayodhya #Ahead #Ram #Mandir #Consecration #Month

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button