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FMCG Companies Reduce Quantity Of Products For Retail Stores In India


Daily Item Price Hike : देश में जनता पर महंगाई की मार चौतरफा पड़ रही है. एक तरफ पेट्रोल-डीज़ल के दाम कम नहीं हो रहे है. वही दूसरी और रोजमर्रा से जुड़े सामान भी महंगे होते जा रहे है. तेल के दाम महंगे होने से हर चीज महंगी होती जा रही है. इसे बढ़ाने में एफएमसीजी (FMCG) कंपनियों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है. मार्केट में दैनिक इस्तेमाल से जुड़ी चीजों के दाम चुपचाप बढ़ गए है. इसमें दूध के दाम से लेकर, बिस्किट, नमकीन, चाय, कॉफी सहित खाने-पीने की कई आइटम पर तेजी देखी जा सकती है. इससे आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ रहा है. जानिए सिर्फ दो महीने में अचनाक दाम कितने बढ़े…

20 फीसदी तक बढ़े दाम 

FMCG कंपनियों ने साबुन-टूथपेस्ट (Soap Toothpaste Price Hike) जैसे डेली यूज (Daily Use Item Price Hike) में इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. जनवरी, 2022 में इन आइटमों के दाम में 3 से 20 फीसदी तक की वृद्धि हुई थी. तब कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण इस तेजी को बताया जा रहा था, लेकिन इस साल 2023 में FMCG कंपनियों ने लगभग हर चीज, जिसकी ज्यादा डिमांड है, उसे महंगा कर दिया है. मार्केट में बच्चों के मिल्क पाउडर को देखें तो, इसका 500 ग्राम का पैकेट पहले 350 रुपये का था. अब इसकी मात्रा 400 ग्राम कर दी गई है, और रेट भी बढ़ाकर 415 रुपये कर दिया है.

पैकेट की मात्रा में हुई कटौती 

कई चीजों के पैकेट आए दिन और छोटे होते जा रहे हैं. लेकिन दाम पुराने ही लिए जा रहे हैं. बढ़ती महंगाई और छोटे हो रहे पैकेटों से जनता काफी परेशान है. महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. अगर बिस्किट को देखें, तो सबसे ज्यादा मात्रा में 20 प्रतिशत की कटौती देखी गई है. खाने की चीजों के अलावा हाथ धोने में इस्तेमाल होने वाले हैंड वॉश के पाउच की मात्रा को कम कर दिया गया है. 

कहीं रेट बढ़ाया, तो मात्रा हुई कम 

मार्केट में 5 महीने पहले जो बिस्किट का पैकेट 5 रुपये में मिलता था, वह आज भी 5 रुपये में मिल रहा है, लेकिन उसकी मात्रा पहले से काफी कम हो गई है. चिप्स, नमकीन सहित सभी पैकेट वाले सामान का भी यही हाल है. नूडल्स के पैकेट का रेट 4 – 5 रुपये तक बढ़ गया है, जबकि इसकी मात्रा पहले से काफी कम कर दी गई है. सिर्फ एक से दो महीने में महंगाई तेजी के साथ बढ़ी है. 

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ऐसे समझें खाने के पैकेट्स में कटौती   










सामान कीमत मौजूदा वर्तमान मात्रा

पहले की मात्रा

बिस्किट 5 रुपये 52 ग्राम  80 ग्राम
चायपत्ती 60 रुपये 200 ग्राम  250 ग्राम (50 रुपये)
नमकीन  10 रुपये  42 ग्राम 65 ग्राम
मटर 10 रुपये 42 ग्राम 65 ग्राम
पीनट्स  10 रुपये  38 ग्राम 55 ग्राम
कॉफी  10 रुपये 5.5 ग्राम 7 ग्राम

मांग बढ़ने के साथ बढ़े दाम 

FMCG कंपनियों ने कोरोना महामारी के बाद देश में अचनाक इन चीजों की मांग बढ़ गई है. रिटेल मार्केट में कंपनियों ने अपनी बिक्री को बनाए रखने के लिए प्रॉफिट मार्जिन को घटा दिया था. लेकिन अब मार्केट में सुधार आया तो, कंपनियों ने मार्केट फंडा अपनाकर पैकेट को छोटा करके माल कम कर दिया, और पैसे चुपचाप बढ़ा दिए है. 

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