बिज़नेस

Finance Ministry Instruction To Banks About Loan And Deposit In Current Challenging Banking Situations


Finance Ministry: वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से बड़े कर्जों पर समुचित नजर रखने और बड़ी कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों के लिये पर्याप्त प्रावधान करने को कहा है. अमेरिका और यूरोप में कुछ बैंकों के विफल होने के बाद उत्पन्न वैश्विक वित्तीय हालात को देखते हुए मंत्रालय ने यह बात कही है. सूत्रों के मुताबिक, समय पर कदम उठाने के लिये गिरवी रखी सिक्योरिटीज को लेकर एकीकृत बाजार आंकड़े की जरूरत है.

वित्त मंत्रालय ने कही ये बात

इसके अलावा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन के साथ हाल की बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों से गिरवी रखे शेयरों समेत कंपनियों को दिये गये कर्ज का भी प्रबंधन करने को कहा गया था. सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा कि कि बड़ी कंपिनयों के लोन अकाउंट के दबाव-परीक्षण को बढ़ाना विवेकपूर्ण होगा.

बैंक छोटी-छोटी जमा पर भी ध्यान दें- वित्त मंत्रालय

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को यह भी सलाह दी गई थी कि वे बड़ी और कॉरपोरेट जमा के बदले छोटी-छोटी जमा पर ध्यान दें और विवेकाधीन मूल्य निर्धारण प्रणाली से दूर रहें. वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह विभिन्न वित्तीय मानकों के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की समीक्षा की. उन्होंने बैंकों से ब्याज दर जोखिमों के बारे में सतर्क रहने और नियमित रूप से हालात को लेकर दबाव परीक्षण करने का आग्रह किया.

हाल ही में हुई थी बैठक

शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बड़ी बैठक की थी. वित्त मंत्री ने सभी सरकारी बैंकों से कहा था कि उन्हें किसी भी अनुमानित झटके से बचाव के उपाय करने चाहिए. बैठक के बाद भी वित्त मंत्रालय ने कहा था कि सभी प्रमुख वित्तीय मापदंड सरकारी बैंकों के स्थिर और लचीले होने का संकेत देते हैं. वहीं बैंकों ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन को आश्वस्त किया था कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली मजबूत है और फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है.

paisa reels

ये भी पढ़ें

Air India Salary Hike: Tata के इस फैसले से बढ़ेगी एयर इंडिया के कर्मचारियों की सैलरी, जानें कितना होगा इजाफा

#Finance #Ministry #Instruction #Banks #Loan #Deposit #Current #Challenging #Banking #Situations

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button