मनोरंजन

FIFA World Cup मैच देखते हुए सुनिए Shakira का मशहूर गाना, जिसे 335 करोड़ बार YouTube पर सुना गया

[ad_1]

नई दिल्ली. फुटबॉल वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 14-15 दिसंबर को खेला जाएगा. कतर के स्टेडियम में अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच पहला, जबकि मोरक्को व फ्रांस के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच होना है. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबलों से पहले आपको फुटबॉल विश्वकप का सबसे मशहूर ऑफिशियल सॉन्ग Waka Waka जरूर सुनना चाहिए. क्योंकि यह गीत न सिर्फ फुटबॉल के प्रति खेलप्रेमियों की बेपनाह मुहब्बत को दर्शाता है, बल्कि कोलंबियन गायिका शकीरा की दिलकश आवाज को एक बार फिर से सुनने का मौका देता है. इस गाने की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि यूट्यूब पर Shakira के इस गाने को 335 करोड़ से ज्यादा लोग देख-सुन चुके हैं.

वाका-वाका गाना (Waka Waka Song) सुनने वालों की यह संख्या शकीरा के ऑफिशियल चैनल पर है, बाकी यूट्यूब के अन्य कई चैनलों पर भी इसकी कॉपी देखी-सुनी जा सकती है, जिनके व्यूज की संख्या भी लाखों-करोड़ों में है. दक्षिण अफ्रीका में 2010 में हुए फुटबॉल विश्वकप में इस गाने को ऑफिशियल सॉन्ग का दर्जा दिया गया था. कोलंबियाई सुपरस्टार सिंगर शकीरा ने साल ‘वाका वाका’ गाकर दुनियाभर में तहलका मचा दिया था. शकीरा की आवाज का जादू कहिये या फिर फुटबॉल के प्रति दीवानगी, आज भी यह गाना YouTube पर खूब देखा-सुना जाता है.

” isDesktop=”true” id=”5044497″ >

Waka Waka कैसे हुआ पॉपुलर
आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि यह गाना मूल रूप से कोलंबिया की मशहूर सिंगर शकीरा का नहीं है. है तो यह गाना अफ्रीका का ही, लेकिन इसे सबसे पहले साल 1986 में कैमरूनियन ग्रुप ने गाया था. अफ्रीकी गाने ‘ज़मीना मीना ज़ंगालेवा’ को कैमरूनियन ग्रुप (Zamina Mina, Zangalewa by Cameroonian group) ने सबसे पहले गाया था. इस गाने का क्रेज कहें या मिठास, शकीरा ने 2010 में इसे फुटबॉल विश्वकप के लिए गाया, जिसके बाद इसके प्रति क्रेज और बढ़ता ही चला गया. यही वजह है कि अकेले शकीरा के यूट्यूब चैनल पर 300 करोड़ से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं.

Shakira पर लगा गाना चोरी करने का आरोप
कैमरूनियन ग्रुप ने साल 1986 में जिस ‘ज़ंगालेवा’ सॉन्ग को पॉपुलर बनाया, उसमें अफ्रिका के कुछ हिस्सों की सेना के सदस्य भी शामिल थे. वहां की सेना और पुलिसकर्मी ट्रेनिंग के दौरान इस गाने का इस्तेमाल करते रहे हैं. इसलिए जब शकीरा ने ‘वाका वाका’ गाया तो उन पर गाना चोरी के आरोप लगे. लेकिन न तो शकीरा के रिकॉर्ड लेबल और न ही फीफा ने कैमरून के कलाकारों को उनके गीत और रचना का उपयोग करने के लिए श्रेय या मुआवजा दिया.

Tags: Fifa World Cup 2022, Shakira


#FIFA #World #Cup #मच #दखत #हए #सनए #Shakira #कमशहरगन #जस #करड #बर #YouTube #पर #सन #गय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button