बिज़नेस

EPFO Interest Rate update fixes more than 8 per cent for 2023 24 says sources

[ad_1]

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की नई दर फाइनल कर ली है. पीएफ खाताधारकों को उनके पीएफ के पैसे पर वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलने वाला है.

इतना बढ़ गया पीएफ पर ब्याज

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ खाताधारकों को पीएफ अकाउंट में रखे पैसे पर ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. इससे पहले पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2022-23 में 8.15 फीसदी की दर से और 2021-22 में 8.10 फीसदी की दर से ब्याज मिला था. इसका मतलब हुआ कि 2023-24 के लिए पीएफ खाताधारकों को साल भर पहले की तुलना में 0.10 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलने जा रहा है.

आज हो रही है सीबीटी की बैठक

हालांकि अभी पीएफ पर लेटेस्ट ब्याज दर का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ खाताधारकों को किस दर से ब्याज मिलेगा, इसका निर्णय ईपीएफओ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज करता है. ईपीएफओ के सीबीटी की आज अहम बैठक हो रही है, जिसमें पीएफ पर ब्याज को लेकर फैसला लिए जाने की उम्मीद है. श्रम मंत्रालय के द्वारा पीएफ पर ब्याज दर के बारे में बाद में आधिकारिक तौर पर जानकारी दी जाएगी.

इस बात का लग रहा अनुमान

यह ईपीएफओ के ट्रस्टीज बोर्ड की 235वीं बैठक है. सीबीटी की बैठक के एजेंडे में ब्याज दर शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. एनालिस्ट उम्मीद कर रहे हैं कि ईपीएफओ के द्वारा महंगाई दर और ब्याज दरों को देखते हुए पीएफ पर ब्याज की दर में कुछ बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो इस फैसले से लाखों नौकरी-पेशा लोगों को फायदा होगा.

6 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ

अभी ईपीएफओ के 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. खासकर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए ईपीएफओ के पास जमा पैसा सबसे बड़ी सोशल सिक्योरिटी है. प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी से हर महीने एक तय हिस्सा पीएफ के नाम पर कटता है. नियोक्ता की ओर से पीएफ में योगदान दिया जाता है. कर्मचारी नौकरी छूटने, घर बनाने या खरीदने, शादी-विवाह, बच्चों की पढ़ाई या रिटायरमेंट की स्थिति में पीएफ के पैसों की निकासी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: साल भर में 250 पर्सेंट तक की तेजी, कई ब्रोकरेज का अनुमान- अभी भी बचा है इतना दम

#EPFO #Interest #Rate #update #fixes #cent #sources

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button