बिज़नेस

epfo blocked deposit and credit in paytem payments bank accounts circular issued

[ad_1]

Paytm Payment Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की कार्रवाई का सामना कर रहे पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) को एक और झटका लगा है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेमेंट्स बैंक के जरिए होने वाले डिपॉजिट और क्रेडिट पर रोक लगा दी है. ईपीएफओ ने 8 फरवरी को एक सर्कुलर जारी करते हुए अपने फील्ड ऑफिसों को निर्देश दिया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लिंक ईपीएफ अकाउंट में डिपॉजिट और क्रेडिट को ब्लॉक कर दिया जाए. यह फैसला आरबीआई की कार्रवाई के चलते लिया गया. 

पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट्स का क्लेम स्वीकार नहीं होगा

सर्कुलर में कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट्स का क्लेम स्वीकार नहीं किया जाए. ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के अकाउंट में ईपीएफ पेमेंट्स करने की मंजूरी पिछले साल ही दी थी. मगर, आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में डिपॉजिट, क्रेडिट और टॉप अप पर 29 फरवरी से रोक लगाने का ऐलान किया था. 

नियमों का पालन करने को पर्याप्त समय दिया गया 

पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने 23 मई, 2017 से काम करना शुरू किया था. उसे बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत लाइसेंस दिया गया था. आरबीआई ने फैसला लेते हुए बताया था कि कई चेतावनी के बावजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नियमों का पालन नहीं किया. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमण ने कहा कि बैंक को नियमों के पालन के लिए पर्याप्त समय दिया गया था. मगर, समय गुजर जाने के बाद भी खामियां पाए जाने के चलते यह कड़ा कदम उठाना पड़ा. 

पेटीएम ने बनाई ग्रुप एडवाइजरी कमेटी

इससे पहले पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशंस ने सेबी के पूर्व चेयरमैन एम दामोदरन की अध्यक्षता में ग्रुप एडवाइजरी कमेटी के गठन करने का फैसला किया है. यह कमेटी कंपनी के बोर्ड के साथ मिलकर रेग्यूलेटरी मुद्दों को मजबूत करने का काम करेगी. रेग्यूलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, एम दामोदरन के अलावा ग्रुप एडवाइजरी में आईसीएआई (ICAI) के पूर्व प्रेसीडेंट एमएम चिताले (MM Chitale) और आंध्रा बैंक के पूर्व चेयरमैन एवं एमडी आर रामचंद्रण भी होंगे.   

ये भी पढ़ें 

Hero MotoCorp: हीरो मोटो कॉर्प को जबरदस्त मुनाफा, प्रति शेयर 100 रुपये डिविडेंड देने का ऐलान 

#epfo #blocked #deposit #credit #paytem #payments #bank #accounts #circular #issued

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button