दुनिया

Egypt Found Oldest 43000 Year Mummy In Saqqara Pyramid

[ad_1]

Egypt Oldest Mummy: मिस्र के आर्कियोलॉजिस्ट ने राजधानी काहिरा के पास फैरोनिक मकबरे में दुनिया की सबसे पुरानी ममी के बारे में पता लगाया है. यह ममी पूरी तरह से एक कम्पिल्ट ममी है. आर्कियोलॉजिस्ट टीम के डायरेक्टर जाही हवास ने गुरुवार (26 जनवरी) को बताया कि 4,300 साल पुरानी ममी एक 5 मीटर शाफ्ट के नीचे है. 

ममी पुराने साम्राज्य के पांचवें और छठे राजवंशों के सककारा जाही में स्टेप पिरामिड के पास मौजूद थी. ममी एक आदमी की है. इसका नाम हेकाशेप्स है. ममी को सोने की पत्ती के साथ सजाया गया है. ममी चूना पत्थर के सार्कोफागस में थी, जिसे मोर्टार में सील कर दिया गया था.

सोने की परतों में ढकी मिली ममी 
आर्कियोलॉजिस्ट हवास ने कहा, ”मैंने देखने के लिए अपने सिर को सार्कोफागस (पत्थर से बनी कब्र) के अंदर डाला. मैंने देखा की एक आदमी की खूबसूरत ममी थी, जिसे सोने की परतों में पूरी तरह से ढक कर रखा गया था. वहां पाए गए दूसरे मकबरों में से एक खुन्नमजेदफ का था. ये पांचवें राजवंश के अंतिम फिरौन, उनास के शासनकाल के दौरान पुजारी थे. इसके अलावा खुन्नमजेदफ अधिकारियों के एक निरीक्षक और रईसों के पर्यवेक्षक भी थे. इन्हें दैनिक जीवन वाली तस्वीरों से सजाया गया था.” 

कई लोगों के मकबरे मिलें
हवास ने कहा कि वहां मौजूद मकबरों में से एक मकबरा मेरी का था. मेरी गुप्त सूचना की रक्षा करते थे और महल के महान नेता के सहायक थे. गुप्त रक्षक का पुरोहित शीर्षक एक वरिष्ठ महल अधिकारी की ओर से दिया गया था, जो विशेष धार्मिक अनुष्ठानों को करने के लिए शक्ति और अधिकार प्रदान करता था. एक तीसरा मकबरा फिरौन पेपी का था. वो पिरामिड परिसर में एक पुजारी का था और चौथा मकबरा फेटेक नामक एक न्यायाधीश और लेखक का था.

मिस्र की सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटी के प्रमुख मुस्तफा वजीरी ने कहा कि फेटेक के मकबरे में क्षेत्र में अब तक मिली सबसे बड़ी मूर्तियों का संग्रह शामिल है. कब्रों के बीच कई मूर्तियां पाई गईं, जिनमें एक व्यक्ति और उसकी पत्नी और कई नौकरों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

ये भी पढ़ें: Peru Protest: पेरू में सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन तेज, 50 से ज्यादा लोग घायल, जानें क्यों चल रहा प्रोटेस्ट

#Egypt #Oldest #Year #Mummy #Saqqara #Pyramid

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button