बिज़नेस

Economic Survey Presented By Finance Minister Nirmala Sitharaman In Parliament

[ad_1]

Economic Survey 2023: राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 (Economic Survey 2022-23) को पेश कर दिया है. आज से बजट सत्र शुरू हो चुका है और कल संसद में बजट 2023-24 पेश किया जाएगा. इसके साथ ही देश के लिए आगे की आर्थिक दिशा और दशा क्या होगी, इसका खाका देश के सामने होगा.

राष्ट्रपति के अभिभाषण की खास बातें

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं. ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे. अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है. राष्ट्रपति ने कहा कि देश में 11 छोटे किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों को 2.25 लाख रुपये से ज्यादा की मदद दी गई है. इन लाभार्थियों में 3 करोड़ महिला लाभार्थी महिलाएं हैं. इन महिलाओं को 54000 करोड़ रुपये मिल चुके हैं.

देश का एविएशन सेक्टर, रेलवे तेज गति से आगे बढ़ रहे- राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन मार्केट बन चुका है. इसमें उड़ान योजना की भी बहुत बड़ी भूमिका है. One Earth, One Family, One Future के मंत्र के साथ भारत की पूरी कोशिश है कि G-20 के सदस्य देशों के साथ मिलकर मौजूदा वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान तलाशा जाए.

ये भी पढ़ें

Economic Survey 2023 LIVE: अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वे

#Economic #Survey #Presented #Finance #Minister #Nirmala #Sitharaman #Parliament

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button