बिज़नेस

Dr MGR Ramachandran Railway Station Chennai Central Becomes India First Silent Railway Station


India First Silent Railway Station : आप जब भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) से सफर करने के लिए रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर गए होंगे, तो आपको सबसे पहले ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दें’ इस तरह की आवाज जरूर सुनाई दी होगी. ये आवाज भारतीय रेलवे में कई सालों से ट्रेनों के आवाजाही की जानकारी यात्रियों को बताने के लिए इस्तेमाल की जा रही है. लेकिन अब यह आवाज आपको देश के 150 साल पुराने डॉ. एमजीआर रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Dr MGR Ramachandran Central Railway Station) पर सुनाई नहीं देगी. जी हां अब इस स्टेशन पर रविवार से पूरी खामोशी छा गई है. 

सालों पुरानी आवाज हुई बंद 

150 साल पुराने चेन्नई में डॉ एमजीआर रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अब खामोशी के साथ यात्री सफर कर रहे हैं. इस स्टेशन पर दशकों से यात्रियों को ट्रेनों के बारे में दी जाने वाले परंपरागत आवाज को बंद कर दिया गया है. अब इस स्टेशन पर पब्लिक असाउंसमेंट सिस्टम (Public Announcement System) का इस्तेमाल नहीं हो रहा है. डॉ. एमजीआर रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अब एयरपोर्ट की तरह इन्क्वॉयरी के लिए आपको बड़े-बड़े स्क्रीन बोर्ड से मदद लेनी होगी. 

स्टेशन पर खास इंतजाम

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आर.एन.सिंह (R.N.Singh, General Manager, Southern Railway) का कहना है कि, तमिल, हिंदी और अंग्रेजी में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान को प्रदर्शित करने वाली बड़ी-बड़ी डिजिटल स्क्रीन को स्टेशन के सभी 3 एंट्री प्वाइंट लगाया गया है. कॉन्कोर्स एरिया को 40-60 इंच के डिजिटल बोर्ड से कवर किया गया है. विकलांगों की सहायता के लिए स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर ब्रेल नेविगेशन मानचित्र और सांकेतिक भाषा वीडियो की सुविधा दी है. 

प्रैक्टिकल बेसिस पर उठाया कदम 

चेन्नई रेलवे डिवीजन के अनुसार, पीए सिस्टम उपनगरीय ट्रेनों के लिए जारी रहेगा. हालांकि यह कदम प्रैक्टिकल बेसिस पर लिया गया है. इस स्टेशन पर विज्ञापनों में भी किसी प्रकार का ऑडियो नहीं चलेगा. रेलवे कर्मचारियों द्वारा संचालित यात्री सूचना केंद्र यात्रियों का मार्गदर्शन करेंगे. आदेश में अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि सभी विज़ुअल डिस्प्ले बोर्ड काम करने की स्थिति में होने चाहिए. रेलवे यात्रियों के अनुभव के आधार पर इन सुविधाओं में अतिरिक्त कई सुधार किए गए हैं. स्टेशन के रिडेवलपमेंट के तौर पर एंट्री प्वाइंट पर बड़े डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे. पूछताछ काउंटर भी बढ़ाए जाएंगे.

paisa reels

ये भी पढ़ें- Free Ration: राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, होली से पहले इस दिन से शुरू होगा फ्री-राशन वितरण, जानिए पूरी डिटेल

#MGR #Ramachandran #Railway #Station #Chennai #Central #India #Silent #Railway #Station

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button