बिज़नेस

Digital Strike Ban Modi Government To Ban 138 Betting And 94 Loan Lending Chinese Apps


Chinese App Ban In India: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने जनता के पैसे की सुरक्षा और उसके दुरप्रयोग को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. ANI ट्विटर के मुताबिक, केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने देश में चल रहे 232 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है. सरकार का मानना है कि इन ऐप्स से भारत की सुरक्षा और जनता को गलत तरीके से लोन के जाल में फसाया जा रहा है. इससे उनकी मेहनत की कमाई और मोबाइल में मौजूद जरूरी जानकारी का चीन गलत इस्तेमाल कर सकता है, इसलिए इस पर प्रतिबंध लगाया गया है. जानिए क्या है अपडेट

सट्टेबाजी और लोन से जुड़े ऐप्स बैन

आईटी मंत्रालय ने चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस प्रकार भारत ने चीन के कुल 232 ऐप्स को बैन कर दिया है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के आदेश के बाद रविवार को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं.

क्या है ट्विटर




एएनआई के अनुसार, यह जानकारी ट्विटर पर शेयर की गई है. जिसमें लिखा गया है कि, देश के आईटी मंत्रालय ने चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है.

54 चीनी ऐप हो चुके बैन 

इससे पहले भारत सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था. 54 चीनी ऐप में ब्यूटी कैमरा स्वीट सेल्फी, एचडी सेल्फी कैमरा- इक्वलाइज़र,  टेंसेंट (Tencent), अलीबाबा (Alibaba) और गेमिंग कंपनी नेटइज (NetEase) जैसी बड़ी चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों के ऐप तक शामिल थे. 2020 में भारत द्वारा लगाए गए बैन के बाद इन ऐप्स को रीब्रांड कर भारत में लॉन्च कर दिया गया था.

साल 2020 में 270 पर लगाया था बैन 

मालूम हो कि, इससे पहले साल 2020 में भी देश की सुरक्षा को खतरा मानते हुए कुल 270 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था. वहीं अब इस साल यानी 2022 में यह पहली बार है जब सरकार द्वारा ऐप्स पर बैन लगाए जा रहे हैं. इन ऐप्स को आईटी कानून की धारा 69ए के तहत बैन किया था.

ये भी पढ़ें-

LIC Policy: LIC की इस खास पॉलिसी में महिलाएं निवेश कर पाएं 8 लाख रुपये का रिटर्न, जानें योजना के डिटेल्स


#Digital #Strike #Ban #Modi #Government #Ban #Betting #Loan #Lending #Chinese #Apps

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button