दुनिया

Did Birds In Turkey Know That Earthquake Was About To Strike Watch This Video

[ad_1]

Turkiye Earthquake Video: पश्चिमी एशिया के तुर्किए समेत 4 देशों (लेबनान, सीरिया और इजराइल) में सोमवार सुबह भूकंप ने तबाही मचा दी. यहां 7.8 तीव्रता के भूकंप से जमींदोज हुई इमारतों के मलबे में हजारों लोग दब गए. अब तक 2 हजार से ज्‍यादा मौतें हो चुकी हैं, जिनमें एक हजार से ज्‍यादा लोग अकेले तुर्किए में मारे गए हैं. यहां 1498 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है.

इस विनाशकारी आपदा के बाद सोशल मीडिया पर लोगों में कई तरह की चर्चा होने लगीं. कुछ लोगों ने नीदरलैंड्स के वैज्ञानिक फ्रेंक होगरबीट्स का 3 फरवरी को किया एक ट्वीट शेयर करना शुरू कर दिया, जिसमें उन्‍होंने भूकंप को लेकर भविष्‍यवाणी की थी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था- साउथ सेंट्रल तुर्किये, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आ सकता है. उनके द्वारा दी गई सूचना सच साबित हुई. 

भूकंप से पहले का वीडियो सुर्खियों में 

इसी तरह जियोपॉलिटिक्‍स सिक्‍योरिटी से जुड़े एक चैनल OsintTV पर तुर्किए का एक वीडियो ट्वीट किया गया है. इस वीडियो में पक्षियों का कोलाहल सुना और देखा जा सकता है. वीडियो के बारे में बताया गया है कि यह वीडियो तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप से पहले का है, जिसे इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि पक्षियों को इस विपदा की आहट थी. ट्वीट में कहा गया, ”तुर्कीए में भूकंप से ठीक पहले पक्षियों में अजीब व्यवहार देखा गया था.’ इस पर कई यूजर ने कमेंट किया- ऐसा ही है… पक्षियों को इस आपदा के आने का अंदेशा था.

इस वीडियो को देखने पर पता चलता है कि यह रात का है, और तुर्किए में भूकंप भी तड़के ही आया था. पहला भूकंप 7.8 तीव्रता का आया. उसके बाद एक और भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 7.6 बताई गई. इससे सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किए में हुआ. यहां 1498 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. भारत और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने तुर्किए को जल्द से जल्द राहत भेजने का भरोसा दिलाया है. सीरिया में 805 लोगों की मौत हुई है. 

यह भी पढ़ें: ‘बहुत डर गई थी, मैं अब…’, भूकंप से तबाही के बाद चश्मदीदों की जुबानी


#Birds #Turkey #Earthquake #Strike #Watch #Video

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button