बिज़नेस

Demat Accounts Rise 31 Percent To Reach 11 Crore In January Know Details


Demat Account: शेयर मार्केट और डीमैट के जरिए अन्य योजनाओं में निवेश को लेकर लोगों में क्रेज बढ़ रहा है. डीमैट अकाउंट की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले साल की तुलना में जनवरी में 31 प्रतिशत ज्यादा डीमैट अकाउंट खोले गए हैं और अब इनकी कुल संख्या जनवरी में बढ़कर 11 करोड़ पर पहुंच गई है. 

पिछले महीने शेयर बाजार में उतार और चढ़ाव देखा गया है, लेकिन इसके बावजूद भी डीमैट अकाउंट ओपेन करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी में नए खुलने वाले खातों की संख्या इससे पिछले चार माह से अधिक रही है. हालां​कि अब भी ये आंकड़ें 2021-22 के औसत रनरेट 29 लाख से कम है. 

जनवरी में कितने खोले गए अकाउंट्स 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषण के मुताबिक,  नए खुलने वाले खातों की संख्या जनवरी में 22 लाख रही. दिसंबर में यह 21 लाख और सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में 20-20 लाख रही थी. आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में डीमैट अकाउंट्स की संख्या बढ़कर 11 करोड़ हो गई. जनवरी 2022 में यह आंकड़ा 8.4 प्रतिशत था. सालाना आधार पर डीमैट खातों की संख्या 31 प्रतिशत बढ़ी है.

क्यों बढ़ी इक्विटी निवेश की संख्या 

एक्सपर्ट का मानना है कि पिछले एक साल में डीमैट अकाउंट्स में बढ़ोतरी का मेन कारण इक्विटी मार्केट की ओर से दिए गए अच्छा ​रिटर्न और ब्रोकरों द्वारा अपने ग्राहकों को खाता खोलने की आसान प्रोसेस के कारण हुआ है. इसके अलावा, वित्तीय जानकारी बढ़ने और युवाओं के बीच बढ़ती मार्केट की पॉपुलेरीटी के कारण हुआ है. 

paisa reels

एक्टिव अकाउंट की संख्या में गिरावट 

जनवरी में एनएसई पर एक्टिव अकाउंट महीने-दर-महीने 2.9 प्रतिशत गिरकर 3.4 करोड़ हो गई, जिससे यह लगातार सातवीं मासिक गिरावट है. साल-दर-साल आधार पर ऐसे एक्टिव यूजर्स की संख्या में 2.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. गिरावट की तीव्रता पिछले तीन महीनों के 7 लाख की तुलना में जनवरी में 10.4 लाख खातों में अधिक थी.

ये भी पढ़ें

Wheat Production: गेहूं की होगी रिकॉर्ड पैदावार, आटे के दाम आएंगे नीचे, जानें क्यों इस बार मिलने वाला है ये फायदा

#Demat #Accounts #Rise #Percent #Reach #Crore #January #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button