बिज़नेस

December 2023 Financial Deadlines For Free Aadhaar Updating Update Bank Locker Agreement And SBI Special FD Scheme


December 2023 Financial Deadline: साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने वाला है और यह कई फाइनेंशियल डेडलाइन वाला महीना भी है. अगर आप भी अपने कामों को लास्ट डेट तक टालने वालों में से हैं तो ये जान लीजिए कि कुछ फाइनेंशियल काम के लिए सिर्फ एक महीना बचा है. इनमें म्यूचुअल फंड और डीमैट में नॉमिनी जोड़ना, एसबीआई अमृत कलश में इंवेस्ट करने की लास्ट डेट और बैंक लॉकर एग्रीमेंट की आखिरी तारीख जैसी कई जरूरी बातें शामिल हैं. 

बैंक लॉकर एग्रीमेंट की डेडलाइन

आरबीआई ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट को सिलसिलेवार तरीके से निपटाने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की आखिरी तारीख तय की है. अगर आपने 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले एक अपडेटेड बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट कर दिया है तो भी आपको एक बार फिर से अपडेटेड लॉकर एग्रीमेंट पर सिग्नेचर करने और जमा करने की जरूरत हो सकती है.

फ्री आधार अपडेशन की आखिरी तारीख

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपने पिछले 10 सालों में अपनी आधार डिटेल्स अपडेट नहीं की हैं तो आप इसे 14 दिसंबर तक फ्री में कर सकते हैं. UIDAI ने आधार संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए 10 साल पुराने आधार कार्ड होल्डर्स से अपने डिटेल्स को अपडेट करने का भी आग्रह कर रहा है.

एसबीआई होम लोन स्पेशल इंटरेस्ट रेट ऑफर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) होम लोन पर 65 बेसिस पॉइंट (बीपीएस) या 0.65 फीसदी तक छूट की पेशकश करते हुए स्पेशल कैंपेन चला रहा है. ये ऑफर रेगुलर होम लोन, फ्लेक्सीपे, एनआरआई, नॉन-सैलरीड के साथ विशेषाधिकार पर भी लागू हैं. एसबीआई होम लोन के इंटरेस्ट रेट पर स्पेशल छूट की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तक ही है.

म्यूचुअल फंड, डीमैट नॉमिनी के लिए लास्ट डेट

मौजूदा डीमैट खाताधारकों, म्यूचुअल फंड यूनिट धारकों के लिए नामांकन का विकल्प प्रदान करने की समय सीमा अगले तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी गई है.

सेबी ने अपने सर्कुलर में कहा, “डीमैट अकाउंट के बारे में ‘नॉमिनी की पसंद’ सबमिट करने की लास्ट डेट को 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है.”

फिजिकल शेयर रखने वालों के लिए, सेबी ने पहले कहा था कि यदि अकाउंट होल्डर्स 30 सितंबर, 2023 तक पैन, नॉमिनी, कॉन्टेक्ट डिटेल्स, बैंक अकाउंट डिटेल्स और स्पेसिमेन सिग्नेचर जमा नहीं करते हैं, तो फोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा. पैन, नॉमिनी, कॉन्टेक्ट डिटेल्स, बैंक अकाउंट डिटेल्स सबमिट करने की आखिरी तारीख को 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है.

इनएक्टिव UPI आईडी होंगी 31 दिसंबर तक बंद

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसी पेमेंट ऐप्स और बैंकों से उन UPI ​​आईडी और नंबरों को बंद करने के लिए कहा है जो एक साल से ज्यादा टाइम से एक्टिव नहीं हैं. 7 नवंबर, 2023 को यूपीआई के सभी सदस्यों को एनपीसीआई का ये सर्कुलर जारी किया गया है.

नए गाइडलाइंस के मुताबिक थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (टीपीएपी) और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (पीएसपी) को ये काम पूरा करना होगा और इसे 31 दिसंबर, 2023 तक लागू करना अनिवार्य है.

SBI अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन भी करीब

देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी अमृत ​​कलश स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम के इंवेस्टमेंट की आखिरी समय सीमा बढ़ा दी गई है. 7.10 फीसदी से ज्यादा ब्याज दरों वाली फिक्स्ड डिपॉजिट का बेनेफिट अब 31 दिसंबर, 2023 तक लिया जा सकता है. 

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply
https://bit.ly/ekbabplbanhin

ये भी पढ़ें

BSE पर लिस्टेड कंपनियों का धमाकेदार प्रदर्शन, मार्केट कैप पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर के पार निकला

#December #Financial #Deadlines #Free #Aadhaar #Updating #Update #Bank #Locker #Agreement #SBI #Special #Scheme

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button