दुनिया

Debate On Kohinoor In UK Tv Channel Indian Narinder Kaur Slams Emma Webb Says India Wants Kohinoor Back


Video: समय समय पर ब्रिटेन से कोहिनूर हीरे को भारत वापस लाने की मांग उठती रहती है. एक बार फिर यह मुद्दा गरमाता दिख रहा है. दरअसल, ब्रिटेन के राजा चार्ल्स के राज्याभिषेक के समय उनकी पत्नी और रानी कैमिला ने कथित तौर पर कोहिनूर हीरे से जड़ा महारानी एलिजाबेथ का मुकुट नहीं पहनने का फैसला किया है. 

इस खबर के बाद से कोहिनूर हीरे को भारत वापस लाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है. इसी मुद्दे पर ब्रिटेन के एक मशहूर टीवी शो में बहस हो रहा था, जहां लेखिका और एंकर एम्मा वेब और भारतीय मूल की पत्रकार नरिंदर कौर की आपस में भिड़ंत हो गयी. बहस के दौरान एम्मा वेब ने तर्क दिया कि हीरे के मालिकाना हक़ को लेकर बवाल खड़ा हो सकता है. जवाब में नरिंदर कौर  उन्हें इतिहास का पाठ पढ़ने की नसीहत दे डाली. उन्होंने कहा कि आपको इतिहास के बारे में पढ़ना चाहिए. 

कोहिनूर हीरा भारत को लौटा दो

दरअसल, बात शुरू हुई को दोनों ने अपना पक्ष रखना शुरू किया. इसी दौरान विवाद बढ़ता चला गया. मामला तीखी नोकझोंक तक पहुंच गया. एम्मा वेब ने अपना तर्क रखते हुए कहा कि उस समय सिख साम्राज्य का लाहौर पर भी शासन था तो क्या पाकिस्तान भी इस पर दावा करेगा? एम्मा ने कहा कि सिख साम्राज्य ने कोहिनूर हीरे को ईरानी साम्राज्य से चुराया था और ईरानी साम्राज्य ने मुगल शासकों पर आक्रमण करके इसे छीना था तो इस वजह से कोहिनूर हीरे के स्वामित्व पर विवाद है. इस पर भारतीय मूल की पत्रकार ने कहा कि ‘आप इतिहास नहीं जानतीं हैं. यह विचार उपनिवेशवाद और खूनखराबे का प्रतिनिधित्व करता है. इस कोहिनूर हीरे को भारत को वापस दे दिया जाए. 

वीडियो को ट्वीट करते हुए भारतीय मूल की पत्रकार ने लिखा है कि कोहिनूर हीरा भारत की मिट्टी में पाया गया था. ये कोहिनूर हीरा इस वक्त अंग्रेजों के काले क्रूर औपनिवेशिक इतिहास का प्रतिनिधित्व करता है. उनके पास उपनिवेशीकरण से हासिल इस हीरे को रखने का कोई अधिकार नहीं है. 

ये भी पढ़ें: Kim Jong Un: आम नहीं, बल्कि बेहद खास है तानाशाह किम जोंग उन की शाही ट्रेन, डांसर्स से लेकर लेडी कंडक्टर तक रहती हैं मौजूद


#Debate #Kohinoor #Channel #Indian #Narinder #Kaur #Slams #Emma #Webb #India #Kohinoor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button