दुनिया

Guyana Military Helicopter Went Missing Many People Onboard Seek Help From USA Search Operation Is Ongoing


Guyana Military Helicopter Missing: गुयाना के 7 वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा एक सैन्य हेलीकॉप्टर वेनेजुएला बार्डर के पास बुधवार (6 दिसंबर 2023) को लापता हो गया. आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ उमर खान ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान में कहा कि खराब मौसम में उड़ान भरने के तुरंत बाद हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया था. गौरतलब है कि हाल के दिनों में गुयाना और वेनेजुएला के बीच संघर्ष देखने को मिला है. 

सेना प्रमुख ब्रिगेडियर के अनुसार, हेलीकॉप्टर में चालक दल के दो सदस्य पांच वरिष्ठ अधिकारियों को सीमा क्षेत्र की रक्षा करने वाले सैनिकों के निरीक्षण पर ले जा रहे थे, जिस पर वेनेजुएला अपना दावा करता है. गुयाना के राष्ट्रपति इरफ़ान अली ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह अपने देश की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं. 

हेलीकॉप्टर के लापता होने में वेनेजुएला की भूमिका

यह पूछे जाने पर कि क्या सैन्य हेलीकॉप्टर लापता होने में वेनेजुएला की कोई भूमिका हो सकती है. आर्मी चीफ ने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है. उन्होंने कहा, “हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है जिससे पता चलता हो कि उस क्षेत्र में वेनेजुएला के विमान ने कोई उड़ान भरी थी.”  उन्होंने आगे कहा कि हमारी प्राथमिकता हमारे अधिकारियों की जान बचाना है.

अमेरिकी सरकार करेगा मदद 

उन्होंने कहा कि गुरुवार को फिर से खोज शुरू होने पर अमेरिकी सरकार इसमें मदद करेगी. विमान का वेनेज़ुएला सीमा से लगभग 30 मील (48 किलोमीटर) पूर्व में गायब होना ऐसे समय में हुआ है जब गुयाना और वेनेजुएला के बीच एस्सेक्विबो क्षेत्र को लेकर तनाव बढ़ गया है, जो खनिजों से समृद्ध है और बड़े पैमाने पर तेल भंडार के पास स्थित है. वेनेजुएला इस क्षेत्र पर अपना दावा करता है और जोर देकर कहता है कि यह स्पेनिश शासन के बाद से देश का हिस्सा रहा है. 

ये भी पढ़ें: 83 दिन का मिशन, 25 हजार किमी की यात्रा… हिंद महासागर से वापस लौटा चीन का जासूसी जहाज, क्यों बढ़ी हुई थी भारत की चिंता

#Guyana #Military #Helicopter #Missing #People #Onboard #Seek #USA #Search #Operation #Ongoing

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button