दुनिया

Kim Jong Un North Korea South Korea United States destroyer tank War


Kim Jong Un Latest Video: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का एक वीडियो इनदिनों काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में उन्हें आधुनिक युग के एक विध्वंसक टैंक में देखा गया. यहां वह टैंक के चालक के साथ युद्धाभ्यास में साथ नजर आए. किम के इस वीडियो को वहां कि सरकारी मीडिया ने प्रमुखता के साथ छापी है. रिपोर्ट के मुताबिक किम ने जिस टैंक की सवारी की है. वह आधुनिक युग की बेहद खतरनाक टैंक है. इसे हाल ही में उत्तर कोरिया की सेना में शामिल किया गया है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि खास मौके पर किम जोंग उन ने किलिंग टैंक मशीन पर हाथ भी आजमाया. किम का कहना है यह दुनिया की सबसे खतरनाक टैंक है. इसके साथ ही उन्होंने अपने सैनिकों से युद्ध के लिए तैयार रहने को भी कहा है. 

सवाल उठता है कि किम जोंग उन आखिर इतने आक्रामक क्यों हो रहे हैं? तो इसके पीछे की सबसे प्रमुख वजह हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास है. उत्तर कोरिया दोनों देशों की इसी संयुक्त सैन्य अभ्यास को देखकर बौखलाई हुई है. 

किम का मानना है जल्द ही दोनों देश उत्तर कोरिया पर हमला कर सकते हैं. ऐसे में उत्तर कोरिया ने भी सैन्य अभ्यास करना शुरू कर दिया है. ब्रिटेन स्थित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी स्टडीज में रक्षा विशेषज्ञ यांग ने सन अखबार के साथ खास बातचीत की है. 

यांग का कहना है दक्षिण कोरिया और अमेरिका का युद्धाभ्यास तो कुछ ही दिनों में समाप्त हो गया है. हालांकि, उत्तर कोरिया अब भी इसमें लगा हुआ है. वह शांत नजर नहीं आ रहे हैं और लगातार युद्ध के बारे में बात कर रहे हैं. 

बता दें द्वितीय विश्वयुद्ध से पहले तक उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया एक ही देश हुआ करते थे, लेकिन युद्ध समाप्त होने के बाद यह दो हिस्सों में बंट गए. आजादी के बाद 25 जून 1950 को उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर हमला बोल दिया. 

इस दौरान यह युद्ध करीब 4 सालों तक चलता रहा. जिसमें करीब 25 लाख लोगों की मौत हो गई. युद्ध की भयंकरता को देखते हुए 1953 में एक समझौता हुआ. जिसके बाद युद्ध तो समाप्त हो गया, लेकिन इन दोनों देशों के बीच आज भी रंजिश बनी हुई है.

यह भी पढ़ें- जिस अफगानिस्तान में बिना पति महिलाओं का बाहर आना मना वहां अकेले घूमने गई बिहार की महिला, जानें क्या हुआ

#Kim #Jong #North #Korea #South #Korea #United #States #destroyer #tank #War

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button