भारत

Coronavirus Guidelines India COVID-19 RT-PCR Test Mandatory For Flyers Countries Starting Today


Coronavirus New Guideline: दुनियाभर में कोरोना मामलों में अब कमी आई है. इसे देखते हुए भारत सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइन (New Corona Guideline) जारी की है. इसके तहत छह देशों से भारत आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इन देशों में चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान शामिल हैं. केंद्र ने अब कोरोना का खतरा कम होता देख ‘हवाई सुविधा’ फॉर्म अपलोड करने के नियम को भी हटा दिया है. 

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) उभरते हुए नए वेरिएंट्स की निगरानी जारी रखेगा और भारत आने वाले सभी यात्रियों में से 2 प्रतिशत की कोविड-19 के लिए रैंडम टेस्टिंग की जाएगी. नई गाइडलाइन 13 फरवरी से लागू हो गई. पिछले कुछ हफ्तों में इन छह देशों में कोरोनोवायरस के मामलों में भारी गिरावट के मद्देनजर यह फैसला आया है. 

नए वेरिएंट्स 89 प्रतिशत की गिरावट 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों में दर्ज की गई संख्या की तुलना में नए वेरिएंट्स में 89 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुन्यो ने हाल ही में कहा था कि चीन में हालात सुधर रहे हैं. चीन में बड़े पैमाने पर कोरोना लहर आने की काफी कम संभावना है. 

भारत में कोरोना की ताजा स्थिति 

वहीं, भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट (Corona Cases Decreasing In India) जारी है और रोजाना 100 से कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं. रविवार (12 फरवरी) को 124 नए मामले दर्ज किए गए. इसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या  1843 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 220.62 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें:

Aero India Show: एयरो इंडिया शो में क्या होगा खास? पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें समारोह से जुड़ी हर बड़ी बात

#Coronavirus #Guidelines #India #COVID19 #RTPCR #Test #Mandatory #Flyers #Countries #Starting #Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button