दुनिया

Coronavirus China Govt Says COVID 19 Deaths Fallen By Nearly 80 Percent Since January 2023


China on COVID-19 Deaths: चीन में कोरोना महामारी (China Corona Pandemic) से तबाही का आलम है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां की करीब 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई है और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रोजाना सैकड़ों लोगों की कोविड संक्रमण (Covid Infection) की वजह से जान जा रही है. हालांकि चीन (China) की सरकार कोविड से तबाही का आंकड़ा छिपाने में जुटी है. 

चीन के अधिकारियों ने कहा है कि इस साल जनवरी महीने की शुरुआत के बाद से चीन में रोजाना कोविड-19 मौतों (COVID-19 Deaths) की संख्या में लगभग 80 फीसदी की गिरावट आई है.

क्या चीन में कोविड से मौतों की संख्या घटी?

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि सोमवार को अस्पतालों में वायरस के कारण 896 मौतें हुईं और 4 जनवरी से 79 फीसदी की गिरावट आई है. सीडीसी ने कहा कि अस्पतालों में गंभीर मामले भी सोमवार तक घटकर 36,000 रह गए, जो 5 जनवरी को 128,000 के उच्च स्तर से 72 फीसदी की गिरावट का संकेत देता है.

क्यों आंकड़े छिपा रहा चीन?

चीन में कोरोना महामारी से पूरी व्यवस्था चरमरा गई है और बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है, लेकिन चीन की सरकार ये मानने के लिए तैयार नहीं है. माना जाता है कि कोरोना से हो रही मौत को लेकर बीजिंग के आंकड़े सही नहीं हैं और ये मौतों के एक अंश का ही प्रतिनिधित्व करते हैं. बताया जा रहा है कि चीन ने जिन मौत के आंकड़ों को शेयर किया है, वो सिर्फ शहरी इलाकों के हैं. ग्रामीण इलाकों में कोरोना से हुई मौतों की कोई गिनती नहीं हुई.

चीन में कोरोना से मौत का आंकड़ा

सीडीसी (CDC) ने पिछले हफ्ते कहा था कि 13 से 19 जनवरी के बीच कोविड (COVID-19) से संबंधित बीमारियों से लगभग 13,000 लोगों की मौत हो गई थी. पिछली घोषणा में कहा गया था कि लगभग 60,000 लोगों ने सिर्फ एक महीने में अस्पतालों में वायरस से दम तोड़ दिया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरूआत में चीन के अस्पताल और श्मशान खचाखच भरे हुए थे.

ये भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हुए हमले पर बोला भारत- खालिस्तानी गतिविधियों को रोके सरकार

 

#Coronavirus #China #Govt #COVID #Deaths #Fallen #Percent #January

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button