भारत

Congress Leaders Reaction On Union Budget 2023, P Chidambaram, Mallikarjun Kharge On Budget


Congress On Budget-2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को बजट पेश करने वाली हैं. निर्मला सीतारमण का ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है. केंद्रीय बजट पेश होने से पहले ही कांग्रेस (Congress) के कई नेताओं ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने मंगलवार (31 जनवरी) को कहा कि ये बजट अधूरे वादों से भरा होगा. 

बजट से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा, “मुझे बजट से कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि इस साल भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जरिए पेश किया जाने वाला बजट अधूरे वादों से भरा रहेगा.” सिद्धारमैया ने कहा कि ये बजट उनका आखिरी बजट होगा. 

“बड़ी निराशा के लिए भी तैयार हैं”

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सोमवार (30 जनवरी) को पीटीआई से कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को अपने आगामी बजट में आर्थिक विकास पर वैश्विक मंदी के प्रभाव, गिरते निर्यात, चालू खाते के घाटे में वृद्धि और बढ़ते हुए ऋण जैसे मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट को उच्च बेरोजगारी दर, छंटनी और महंगाई पर भी ध्यान देना चाहिए. चिदंबरम ने कहा कि हालांकि उन्हें बजट से बहुत उम्मीदें हैं, लेकिन वह बड़ी निराशा के लिए भी तैयार हैं. 

“महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दों को उठाएंगे”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि वे संसद के बजट सत्र के दौरान चीन के साथ महंगाई, बेरोजगारी और सीमा विवाद के मुद्दों को उठाएंगे. जम्मू-कश्मीर से लौटे खरगे ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कहा कि, “हम राष्ट्रपति के पहले अभिभाषण में भाग लेना चाहते थे, लेकिन खराब मौसम के कारण देर से पहुंचे, जिसके लिए हम माफी मांगते हैं. इस बजट सत्र में हम महंगाई, बेरोजगारी और चीन के साथ सीमा विवाद के मुद्दों को उठाएंगे.” 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

बजट सत्र मंगलवार को संसद के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पहले अभिभाषण के साथ शुरू हुआ है. केंद्रीय बजट 2023-24 से पहले आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कल यानी 1 फरवरी को बजट (Union Budget 2023) पेश करेंगी.

ये भी पढे़ं- 

Union Budget 2023: कल का बजट आज, मुमकिन है ये सब ऐलान! जानें किसे मिलेगी राहत, कहां बढ़ेगा भार

#Congress #Leaders #Reaction #Union #Budget #Chidambaram #Mallikarjun #Kharge #Budget

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button