भारत

Congress Formed Screening Committee Under The Leadership Of Mohan Prakash For Karnataka Assembly Elections 2023

[ad_1]

Karnataka Congress Screening Committee: कर्नाटक विधानसभा चुनाव-2023 के लिए कांग्रेस (Congress) ने सोमवार (6 फरवरी) को वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश के नेतृत्व में स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है. स्क्रीनिंग कमेटी उम्मीदवारों के नाम तय करती है जिस पर बाद में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगाती है. कांग्रेस की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, मोहन प्रकाश (Mohan Prakash) स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष होंगे.

इस कमेटी के अन्य सदस्य सांसद नीरज डांगी, मोहम्मद जावेद और सप्तगिरि उल्का हैं. इस कमेटी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार, पूर्व सीएम सिद्दारमैया, राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरेजवाला, बीके हरिप्रसाद, एमबी पाटिल, जी परमेश्वर और राज्य के प्रभारी कांग्रेस सचिव पदेन सदस्य होंगे. 

अप्रैल-मई में होने हैं विधानसभा चुनाव

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट पर टिकट के लिए आवेदन करने वाले लोगों की दावेदारी पर विचार करने के बाद कुछ चुनिंदा लोगों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजती है, जहां उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाती है. कर्नाटक विधानसभा के लिए इसी साल अप्रैल-मई में चुनाव होना है. राज्य में अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है. 

2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे

कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई 2023 को समाप्त होने वाला है. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा (Karnataka Assembly Election) के लिए पिछला चुनाव 2018 में हुआ था. जिसमें बीजेपी (BJP) को 104 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस (Congress) 80 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. जेडीएस (JDS) को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. एक सीट पर बीएसपी को जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें- 

Earthquake In Turkiye: ‘हर संभव मदद के लिए तैयार, तुर्किए के लोगों के साथ खड़े हैं हम’, भूकंप से तबाही पर बोले पीएम मोदी


#Congress #Formed #Screening #Committee #Leadership #Mohan #Prakash #Karnataka #Assembly #Elections

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button