भारत

Congress Approves Candidate For Bageshwar By Election Basant Kumar


Uttarakhand By-Election: कांग्रेस पार्टी ने बागेश्वर में होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगा दी है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उत्तराखंड विधानसभा के 47-बागेश्वर-एससी निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में बसंत कुमार की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है. 

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर 5 सितंबर को मतदान होने हैं और 8 सितंबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. चंदनराम दास के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. बीजेपी (BJP) ने पार्वती दास (Parvati Das) को अपना उम्मीदवार बनाया है. पार्वती दास, पूर्व विधायक चंदनराम दास (Chandan Ram Das) की पत्नी हैं.

लगातार चार बार चुनाव जीते थे चंदनराम दास 

इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच एक बार फिर से जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. 665 वर्ग किलोमीटर में फैला ये निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीट है, जहां 1 लाख 18 हजार 225 मतदाता हैं. बागेश्वर सीट से चंदनराम दास लगातार चार बार चुनाव जीते थे. 

2022 विधानसभा चुनाव में जीत के बाद उन्हें प्रदेश सरकार में मंत्री बनाया गया था. 2022 में हुए बागेश्वर विधानसभा चुनाव में कुल 43.14 प्रतिशत वोट पड़े थे, जिसमें चंदन रामदास को 32,211 मत मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी रणजीत दास को 20,017 मत प्राप्त हुए थे. 

कांग्रेस और बीजेपी में टक्कर 

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बागेश्वर उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद बागेश्वर चुनाव को काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं. वहीं, कांग्रेस भी पूरी कोशिश में है कि किसी तरह से बागेश्वर उपचुनाव जीता जाए ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस भी पूरी तैयारी के साथ उतर सके.

ये भी पढ़ें: Independence Day 2023: खरगे बोले- अगले साल पीएम मोदी घर से फहराएंगे तिरंगा, हरदीप पुरी ने दिया जवाब- अपनी आंखों का इलाज कराएं

#Congress #Approves #Candidate #Bageshwar #Election #Basant #Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button