भारत

Congress And Other Opposition Parties Can Bring No Confidence Motion Against Lok Sabha Speaker Om Birla Ann

[ad_1]

No-confidence Motion Against Speaker: लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ विपक्षी पार्टियां अविश्वास प्रस्ताव ला सकती हैं. कांग्रेस के उच्च सूत्र के हवाले से ये जानकारी मिली है. राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने के और सदन में पक्षपात का आरोप लगा लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है. 

दरअसल, गुजरात के सूरत की एक अदालत की ओर से 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया. चार बार सांसद रहे राहुल गांधी अयोग्यता के कारण आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते, जब तक कि कोई हाई कोर्ट सजा पर रोक नहीं लगाता. इस मामले को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल लगातार संसद में हंगामा कर रहे हैं और संसद के बाहर भी प्रदर्शन किया जा रहा है.

कांग्रेस का आरोप है कि राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई इसलिए की गई है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अडानी मुद्दे पर संसद में उनके अगले भाषण से डर गई थी. वहीं बीजेपी ने कहा कि लोकसभा सचिवालय की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अयोग्य ठहराने का फैसला नियमानुसार है और फैसले पर सवाल उठाना संविधान को निशाना बनाने जैसा है. 

इसके अलावा विपक्षी दल बजट सत्र की शुरुआत से ही अडानी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग करे रहे हैं. बीते दिन कांग्रेस समेत देश के 18 विपक्षी दलों ने बैठक कर फैसला लिया था कि सभी दल लोकतंत्र को बचाने के लिए आगे भी मिलकर काम करते रहेंगे और अडानी मामले में जेपीसी की मांग जारी रखेंगे. 

ये भी पढ़ें- 

Savarkar Row: शरद पवार ने कराई उद्धव ठाकरे और कांग्रेस में डील? सावरकर पर राहुल गांधी के बयान के बाद हुआ था विवाद

 

#Congress #Opposition #Parties #Bring #Confidence #Motion #Lok #Sabha #Speaker #Birla #Ann

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button