भारत

Community Reception To Honour Narendra Modi In Sydney On 23 May PM Will Meet Childhood Friend Abbas Check Details


PM Narendra Modi Australia Visit: ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन रद्द हो चुका है, लेकिन पीएम मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक और व्यापारिक बैठकों समेत अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए सिडनी का दौरा करेंगे.

पीएम एंथनी अल्बनीज ने इस बारे में बुधवार (17 मई) को पुष्टि की. एबीसी रेडियो से बातचीत में उन्होंने कहा, ”पीएम नरेंद्र मोदी मेरे साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए अगले हफ्ते यहां आएंगे” उन्होंने आगे कहा, ”मैं सिडनी में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं.”

कार्यक्रम का आयोजकों में शामिल हैं पीएम मोदी के दोस्त

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 23 मई को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में अपने एक बचपन के दोस्त से भी मिलेंगे. 23 मई को सिडनी के ओलंपिक पार्क के कुडोस बैंक एरिना में कम्युनिटी रिसेप्शन (सामुदायिक स्वागत समारोह) रखा गया है.

भारतीय समयानुसार यह सुबह 10 बजे होगा. अभी तक इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 25 हजार से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. बताया गया है कि जो संस्था इस कार्यक्रम का आयोजन करा रही है, उसमें पीएम मोदी के बचपन के दोस्त अब्बासभाई रामसदा (Abbasbhai Ramsada) भी शामिल हैं.

पीएम मोदी ने अपने एक ब्लॉग में मित्र अब्बास का जिक्र किया था. पीएम मोदी ने अपनी मां हीराबा के 100वें जन्मदिन पर ब्लॉग लिखा था. इसमें  उन्होंने बताया था कि अब्बास बचपन में उनके घर में रहते थे. 

‘ईद पर मां अब्बास के लिए पसंद के पकवान बनाती’

पीएम मोदी ने इसमें लिखा था, ”मां हमेशा दूसरों को खुश देखकर खुश रहा करती थीं. घर में जगह भले कम हो, लेकिन उनका दिल बहुत बड़ा है. हमारे घर से थोड़ी दूर पर एक गांव था जिसमें मेरे पिता जी के बहुत करीबी दोस्त रहा करते थे. उनका बेटा था अब्बास. दोस्त की असमय मृत्यु के बाद पिता जी अब्बास को हमारे घर ही ले आए थे.” 

पीएन ने लिखा, “एक तरह से अब्बास हमारे घर में ही रहकर पढ़ा. हम सभी बच्चों की तरह मां अब्बास की भी बहुत देखभाल करती थीं. ईद पर मां अब्बास के लिए उसकी पसंद के पकवान बनाती थीं. त्योहारों के समय आसपास के कुछ बच्चे हमारे यहां ही खाना खाते थे.उन्हें भी मेरी मां के हाथ का बनाया खाना बहुत पसंद था.”

पीएम मोदी के इस ब्लॉग के बाद एबीपी न्यूज ने अब्बास के बारे में पता लगाया था. अब्बास गुजरात के मेहसाणा जिले के केसिप्पा गांव में रहा करते थे जो पीएम मोदी के गांव से पांच किलोमीटर दूर है. पीएम बचपन में अपने मित्र अब्बास के साथ वडनगर के वीएन हाईस्कूल में पढ़ा करते थे. अब्बास अब अपने छोटे बेटे और पत्नी के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं. 

इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन करेगी कार्यक्रम की मेजबानी

iadf.org.au वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया की आगामी यात्रा के दौरान उनके सम्मान में एक सामुदायिक स्वागत समारोह का आयोजन और मेजबानी करेगा. इस समारोह को ऑस्ट्रेलिया आधारित सहयोगी संगठनों और स्थानीय वॉलंटियर्स के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है. 

दुनिया के चौथे रैंक के एरिना में PM मोदी का कार्यक्रम

जिस कुडोस बैंक एरिना में पीएम मोदी के सामुदायिक स्वागत समारोह की तैयारी चल रही है, वह ऑस्ट्रेलिया में नंबर एक और सबसे बड़ा इंडोर एंटरटेनमेंट और स्पोर्टिंग एरिना (स्टेडियम) है.

यह न्यूयॉर्क सिटी के ‘मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन’, लंदन के ‘द O2’ और लॉस एंजिल्स के ‘द फोरम’ के बाद दुनिया में चौथे रैंक का एरिना है. कुडोस बैंक एरिना की क्षमता 21 हजार आगंतुकों की बताई गई है. इस एरिना के प्रबंधन का काम एएसएम ग्लोबल देखता है.

अब हिरोशिमा में हो सकती क्वाड समिट

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के बजाय अब जापान के हिरोशिमा में इसी हफ्ते जी-7 शिखर सम्मेलन में क्वाड समूह के नेताओं की बात होने की संभावना है. इस बारे में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गुरुवार (18 मई) को जानकारी दी.

सम्मेलन में पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज शामिल होंगे. जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान ही क्वैड के सदस्य देशों के नेता अलग वक्त में बातचीत करेंगे.

यह भी पढ़ें- Karnataka New CM: ‘ममता बनर्जी, शरद पवार, नीतीश कुमार और…’, कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में इन नेताओं को मिला निमंत्रण

#Community #Reception #Honour #Narendra #Modi #Sydney #Meet #Childhood #Friend #Abbas #Check #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button