दुनिया

Chinese Spy Balloon Flying Over US, Antony Blinken Postpones China Visit

[ad_1]

US China Tention: अमेरिका के मोंटाना शहर में चीन (China) का संदिग्ध जासूसी गुब्बारा (Chinese Spy Balloon) देखे जाने के बाद से अमेरिका और चीन के बीच तनाव पैदा होने की आशंका है. मोंटाना में अमेरिकी एयरफोर्स (US AirForce) का स्पेशल बेस है, जहां से इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल ऑपरेट की जाती हैं. पूरे अमेरिका में ऐसे 3 ही एयरबेस हैं. पेंटागन (Pentagon) का दावा है चीन ने इस बैलून को जासूसी के लिए भेजा. वहीं, चीन का कहना है कि वो सिर्फ एक सिविल बैलून था.

चाइनीज बैलून नजर आने के बाद शुक्रवार की शाम को अमेरिका से एक और अहम खबर आई. खबर है कि अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) चीन नहीं जाएंगे. उन्होंने अमेरिकी एयरबेस के ऊपर चीनी बैलून दिखने के बाद अपनी चीनी यात्रा पोस्टपोन कर दी है. हालांकि, अभी अमेरिकी विदेश विभाग के हवाले से इसकी पुष्टि नहीं की गई.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात कर सकते थे. ये 6 साल में पहली बार था, जब कोई अमेरिकी विदेश मंत्री चीन के दौरे पर जाने वाला था. हालांकि अब यह यात्रा चीनी करतूत सामने आने के बाद खटाई में पड़ गई है.

पेंटागन ने कहा- निगरानी के लिए भेजा गया था बैलून

अमेरिका के एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अब ब्लिंकेन नहीं चाहते कि चीनी अधिकारियों के साथ उनकी बैठकों में बैलून का विषय हावी हो. एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग न्यूज ने भी ऐसी रिपोर्ट छापी, जिसमें कहा गया है कि ब्लिंकेन की यात्रा स्थगित कर दी जाएगी.

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चाइनीज बैलून दिखने पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन चीनी सफाई की समीक्षा कर रहा है. पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी पैट राइडर ने कहा- चीन का स्पाई बैलून नॉर्थ वेस्टर्न सिटी मोंटाना में देखा गया है. पेंटागन ने दावा किया है कि इसे अमेरिका में निगरानी के लिए भेजा गया.

यह भी पढ़ें: रूस के खिलाफ जर्मनी का खतरनाक लेपर्ड-2 टैंक हासिल करना चाहता है यूक्रेन, जानें क्या है इस टैंक में खास?

#Chinese #Spy #Balloon #Flying #Antony #Blinken #Postpones #China #Visit

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button