दुनिया

Chinese government issued new rules regarding construction of mosque Uyghur Muslims in problem in China

[ad_1]

Uyghur Muslims in China: चीन की सरकार ने एक बार फिर उइगर मुसलमानों पर नए नियम लागू कर दिए हैं. शिनजियांग में धार्मिक प्रथाओं को लेकर एक आदेश जारी किया गया है. चीन की सरकारी अथॉरिटी ने शिनजियांग में मस्जिदों के डिजाइन को लेकर निर्देश जारी किए हैं. इस आदेश के मुताबिक नवनिर्मित मस्जिदों के डिजाइन में चीनी परंपराओं का दिखना जरूरी है. उइगर स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग में अब नवनिर्मित मस्जिदों के निर्माण में “चीनी विशेषताओं” का समावेश करना जरूरी हो गया है.

चीन के सरकारी नियम के मुताबिक कोई संगठन या कोई व्यक्ति यहां के निवासियों को किसी धर्म में विश्वास करने या न करने पर विवश नहीं कर सकता, लेकिन पुरानी मस्जिदों के पुनर्निर्माण या नई मस्जिदों के निर्माण में चीनी परंपराओं का समावेश होना जरूरी है. इसके मुताबिक नए निर्माण में धार्मिक स्थलो पर वास्तुकला, मूर्तियों, चित्रों और सजावटों में चीनी विशेषताओं को दर्शाना आवश्यक होगा. विशेषज्ञों का मानना है कि शिनजियांग में नए नियम के तहत सरकार धर्म का ‘चीनीकरण’ करना चाह रही है और धार्मिक स्थलों पर राज्य का नियंत्रण मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है. पिछले महीने शिनजियांग सरकार के इस सार्वजनिक नोटिस के बाद गुरुवार से ये नियम शिनजियांग क्षेत्र में लागू हो गए.

धार्मिक स्थल के निर्माण के लिए लेनी होती है मंजूरी- रिपोर्ट
एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में पुराने नियम के तहत नए धार्मिक स्थलों के निर्माण के लिए स्थानीय सरकार से मंजूरी लेनी होती है. यहां के नियम कहते हैं कि धार्मिक समूहों को “चीन की मूल परंपराओं का अभ्यास करना चाहिए” और “धर्म के चीनीकरण के लक्ष्य का पालन करना चाहिए”. बता दें कि शिनजियांग राज्य में उइगर एक तुर्क जातीय अल्पसंख्यक हैं जो इस्लाम धर्म को मानते हैं.

चीन सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार 2020 में चीन में 11.77 मिलियन उइगर मुस्लिम थे. ये मुख्य रूप से उत्तर-पश्चिमी चीन के शिनजियांग में रहते हैं. जनवरी 2021 में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने धार्मिक सिद्धांतों और उपदेशों को आधुनिक चीन के विकास और उन्नति के अनुरूप बनाने का आह्वान किया था. इस दौरान “संयुक्त मोर्चा कार्य” पर नियम प्रकाशित किए गए थे.

नरसंहार की आ चुकी हैं खबरें
बता दें कि चीन में उइगर मुस्लिमों के पर नए-नए नियम लगाकर चीन की कम्युनिस्ट सरकार तरह-तरह के दबाव बनाती है. इसको लेकर भारत सरकार यूएन में कई बार सवाल खड़ा कर चुकी है. वहीं इस्लामिक देश पाकिस्तान भारत पर कई बार मुस्लिमों के साथ अत्याचार का आरोप लगाता रहता है, लेकिन चीन में उइगर मुस्लिमों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं करता है. कई बार उइगर मुस्लिमों के नरसंहार की खबरें भी आ चुकी हैं.

ये भी पढ़ेंः जेल से खेल: चुनावी मैदान से बाहर रहकर भी टीम को जीत दिला रहे इमरान! नवाज को भी सुनाई देने लगी हार की आवाज, जानें कौन कितनी सीटों पर आगे

#Chinese #government #issued #rules #construction #mosque #Uyghur #Muslims #problem #China

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button