दुनिया

Chinese Foreign Ministry Spokesperson Mao Ning Slam QUAD Group Meet In Delhi

[ad_1]

China Slam QUAD Meet: चीन ने शुक्रवार (3 मार्च) को अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान वाले क्वाड (QUAD) ग्रुपिंग मीट की अपनी आलोचना की पुष्टि करते हुए कहा कि देशों के बीच हुए बातचीत को शांति और विकास के लिए आगे बढ़ाना चाहिए और विशिष्टता के बजाय आपसी विश्वास और क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देना चाहिए.

क्वाड विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक बैठक में इंडो-पैसिफिक (Indo-Pacific) की स्थिति की व्यापक समीक्षा की. विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, उनके जापानी समकक्ष योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने भाग लिया.

चीन की बढ़ती आक्रामकता

क्वाड की बैठक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर बढ़ती ग्लोबल चिंताओं को देखते हुए रखी गई. क्वाड बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान ने फ्री और ओपन इंडिया-पैस्फिक के लिए चार-राष्ट्र समूह की प्रतिबद्धता की पुष्टि की और कहा कि यह कानून के शासन, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के सिद्धांतों का दृढ़ता से समर्थन करता है.

यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में क्वाड के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन का मानना है कि देशों के बीच की बातचीत उस समय के नेचर के अनुसार होनी चाहिए जो विशिष्टता के बजाय शांति और विकास पर ध्यान दे.

माओ निंग का बयान

माओ निंग (Mao Ning) ने कहा कि हमें लगता है कि देशों को क्षेत्रीय आपसी विश्वास, शांति और क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देने के लिए और अधिक काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि क्वाड के लिए चीन के बार-बार विरोध की पुष्टि करते हुए कि यह हमारे विकास को रोकने के उद्देश्य से बनाया गया एक स्पेशल ब्लॉक है. भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 2017 में इंडो-पैसिफिक में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को आकार दिया.

आर्मी ठिकानों को बना रहा है

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मार्च 2021 में इनडायरेक्ट प्रारूप में क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जिसने एक ऐसे इंडो-पैसिफिक एरिया के लिए कोशिश करने की कसम खाई, जो स्वतंत्र, ओपन, समावेशी, लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ा हुआ है और अप्रतिबंधित है, जो चीन के लिए एक संदेश की तरह है.

बीजिंग साउथ चाइना सी के लगभग 1.3 मिलियन वर्ग मील के अपने संप्रभु क्षेत्र के रूप में दावा करता है. चीन ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम के ओर से दावा किए गए एरिया में आर्टिफिशियल आईलैंड पर आर्मी ठिकानों को बना रहा है.

ये भी पढ़ें:Li Qiang: शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी को चुनौती देने वाले ली कियांग बनेंगे चीन के प्रधानमंत्री

#Chinese #Foreign #Ministry #Spokesperson #Mao #Ning #Slam #QUAD #Group #Meet #Delhi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button