दुनिया

China Will Increase Its Defense Budget During Annual Parliament Session

[ad_1]

China Defense Budget: चीन ने अपने वार्षिक संसद सत्र से पहले ‘जटिल सुरक्षा चुनौतियों’ का हवाला देते हुए शनिवार (4 मार्च) को अपना रक्षा बजट बढ़ाने का संकेत दिया. संसद सत्र के दौरान प्रधानमंत्री ली कचियांग के उत्तराधिकारी के नाम समेत नए मंत्रियों की जानकारी सामने आ सकती है. शीर्ष सलाहकार निकाय ‘चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कन्सलटेटिव कॉन्फ्रेंस’ (सीपीपीसीसी) की बैठक के साथ ही शनिवार को चीनी संसद का बजट सत्र (China Parliament Session) शुरू हुआ.

वहीं, राष्ट्रीय विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की बैठक रविवार (5 मार्च) से शुरू होगी. सप्ताह भर से अधिक समय तक चलने वाले सत्रों में 5,000 से अधिक प्रतिनिधि और सलाहकार भाग लेंगे, जिसके दौरान चीन औपचारिक रूप से अपने नए मंत्रिमंडल और शीर्ष आधिकारिक नेतृत्व की घोषणा करेगा.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग नए नेता को सौंपेंगे पीएम पद

संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान चीनी प्रधानमंत्री ली के उत्तराधिकारी के तौर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी ली कियांग का नाम घोषित किया जा सकता है. राष्ट्रपति शी (69) को छोड़कर सभी शीर्ष नेताओं को हर 10 साल में नेतृत्वकारी टीम बदलने की परंपरा के तहत बदला जाएगा.

अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा रक्षा बजट

एनपीसी के सत्र की शुरुआत से पहले प्रवक्ता वांग चाओ ने देश के रक्षा बजट में वृद्धि का संकेत दिया, जो पिछले साल 7.1 प्रतिशत की वृद्धि के बाद कुल 230 अरब डॉलर था. अमेरिका (America) का रक्षा बजट 777.1 अरब डॉलर है, जिसके बाद चीन (China) का रक्षा बजट दूसरा सबसे बड़ा रक्षा खर्च है.

वांग ने बजट की राशि का खुलासा नहीं करते हुए कहा कि रविवार को एनपीसी में औपचारिक रूप से इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि चीन का सैन्य आधुनिकीकरण किसी भी देश के लिए खतरा नहीं होगा. वांग ने कहा कि इसके विपरीत, यह क्षेत्रीय स्थिरता और विश्व शांति की रक्षा के लिए केवल एक सकारात्मक फोर्स होगी.

ये भी पढ़ें- 

Philippines Firing: फिलीपींस में ताबड़तोड़ फायरिंग से दहशत, गवर्नर को गोलियों से भूना, हमले में 5 और लोगों की मौत

#China #Increase #Defense #Budget #Annual #Parliament #Session

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button