दुनिया

China Spy Balloon: UK Defence Secretary Ben Wallace Said I Would Shoot Down Chinese Balloon


China Balloon News: चीन के जासूसी गुब्‍बारे (Chinese Spy Balloon) की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. हाल में अमेरिका ने अपने ऊपर नजर आए एक विशाल गुब्‍बारे को मार गिराया था. अमेरिकी डिफेंस अधिकारियों का कहना है कि चीन आसमान में कई किलोमीटर ऊंचाई पर बड़े-बड़े गुब्‍बारे भेजकर दूसरे देशों की जासूसी करता है. इस पर ब्रिटिश रक्षा मंत्री ने कहा है कि अगर चीनी जासूसी गुब्बारा ब्रिटेन में घुसा तो उसे पलक झपकते मार गिराया जाएगा.

ऋषि सुनक के मंत्री की सख्त प्रतिक्रिया

ब्रिटेन में रक्षा मंत्री बेन वालेस हैं. द सन न्‍यूज से बात करते हुए, बेन वालेस ने कहा कि वे ब्रिटेन के ऊपर उड़ने वाले किसी भी चाइनीज स्‍पाई बैलून को मार गिराने की सिफारिश करेंगे.

वालेस ने कहा, “क्या ऐसा है भी कि कोई चीनी सैटेलाइट शायद ब्रिटेन की परिक्रमा कर रहा हो और हमें देख रहा हो? मुझे भी ऐसा ही लगता है.’ उन्‍होंने कहा कि हमें कोई संदिग्‍ध वस्‍तु नजर आएगी तो उसे मार गिराएंगे.

अमेरिका ने मार गिराया था चीनी बैलून

इससे पहले 5 फरवरी को अमेरिका ने एक चीनी गुब्बारे को दक्षिण कैरोलिना के पास समुद्र में मार गिराया था. अमेरिका ने दावा किया था कि चीन इस गुब्बारे के जरिए संवेदनशील जगहों की जासूसी कर रहा था. हालांकि, अपना गुब्‍बार मार गिराए जाने के बाद चीन ने अमेरिका के इस कदम को गैरजरूरी और उकसाने वाला बताया था. चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हम अपने हितों की रक्षा करने के लिए स्वतंत्र हैं.

एक अमेरिकी एक्‍सपर्ट ने कहा कि चीन ने उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारों के जरिए भारत, जापान की भी जासूसी की है. उसने शायद ब्रिटेन की भी “जासूसी” की है. अमेरिकी एक्‍सपर्ट की यह टिप्‍पणी 5 फरवरी को देखे गए विशाल गुब्‍बारे के कुछ दिन बाद आई है. उसके अलावा एक और दूसरा गुब्बारा लैटिन अमेरिका के ऊपर भी देखा गया था, तब अमेरिका ने कहा कि कई और गुब्‍बारे भी चीन की ओर से निगरानी के लिए भेजे गए होंगे.

ब्रिटिश रक्षा मंत्री ने कहा, “हम जानते हैं कि ये गुब्बारे निगरानी अभियान चलाने के लिए डिजाइन किए गए (चीन के) बैलून बेड़े का हिस्सा हैं. इसलिए मैं यह सिफारिश करूंगा कि ये ब्रिटेन के ऊपर नजर आएं तो इन्‍हें मार गिरा दिया जाए.”

यह भी पढ़ें: Spy Balloon Row: अमेरिका ने 6 चीनी कंपनियों पर गिराई गाज, जासूसी बैलून का किया था सपोर्ट, अब ब्लैकलिस्ट

#China #Spy #Balloon #Defence #Secretary #Ben #Wallace #Shoot #Chinese #Balloon

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button