दुनिया

China Sees 74% Surge In Lunar New Year Trips After No Covid Rules In Place


China Lunar New Year 2023: कोरोना से कराह रहे चीन में अब लूनर न्यू ईयर का जश्न शुरू हो चुका है. कोरोना के बीच में ही चीन की शी जिनपिंग की सरकार ने लूनर न्यू ईयर पर 40 दिन की छुट्टियों का ऐलान किया था. चीन में कोरोना को लेकर सारी पाबंदियां पहले ही हटाई जा चुकी हैं. अब इन छुट्टियों में लोग बिना कोरोना की परवाह किए बिना ही खूब एन्जॉय कर रहे हैं. 

छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए लोग काफी घूम रहे हैं. चीनी मीडिया ने शनिवार (28 जनवरी) को बताया कि अधिकारियों की ओर से COVID-19 यात्रा प्रतिबंधों को खत्म करने के बाद चीन के अंदर लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों की यात्रा पिछले साल की तुलना में 74% बढ़ गई है. हालांकि, यह आंकड़ा कोरोना से पहले के आंकड़ों का आधा है.

आवाजाही से बढ़ सकता है संक्रमण 

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुख्य महामारी विज्ञानी वू ज़ुनयू के अनुसार, लोगों की बड़ी संख्या में आवाजाही से कुछ क्षेत्रों में वायरस फैल सकता है, लेकिन बड़े पैमाने पर कोविड-19 के बढ़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि देश के 1.4 बिलियन लोगों में से 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं.

कोरोना मौतों के आंकड़ों में गिरावट

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, COVID मौतों की संख्या में साप्ताहिक गिरावट देखी गई. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि 20-26 जनवरी के बीच एक सप्ताह (छुट्टी की अवधि) में चीन ने 6,364 कोविड से जुड़ी मौतें दर्ज कीं, जबकि एक सप्ताह पहले यह संख्या 12,658 थी. बता दें कि चीन में लूनर न्यू ईयर बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग अपने लोगों से मिलने जाते हैं. 

2020 के बाद पहला लूनर न्यू ईयर

2020 के बाद घरेलू यात्रा प्रतिबंधों के बिना यह पहला लूनर न्यू ईयर है. लोगों की यात्रा में भारी वृद्धि होने से कोरोना के प्रसार का खतरा मंडरा रहा है. इससे पहले भारी विरोध को देखते हुए जिनपिंग सरकार ने जीरो कोविड नीति को हटा दिया था. जीरो कोविड नीति के कारण बड़े पैमाने पर चीन में लॉकडाउन रहा. इससे अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ था. लॉकडाउन से लोग काफी ऊब चुके थे. 

ये भी पढ़ें-Brazil Man Fake Death: खुद की मौत की फैलाई झूठी खबर, अंतिम विदाई देने पहुंचे लोग तो अचानक उठ खड़ा हुआ

#China #Sees #Surge #Lunar #Year #Trips #Covid #Rules #Place

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button