दुनिया

China S Restaurant Serves Liquid Detergent Instead Of Fruit Juice 7 Chinese Hospitalised

[ad_1]

China’s Restaurant Serves Liquid Detergent: रेस्तरां में खाने-पीने इंसान खुश होने और अपनी संतुष्टि के लिए जाता है, लेकिन कभी-कभी ये खुशी मुसीबत भी बन सकती है. ऐसा ही कुछ चीन में हुआ है. यहां के एक रेस्तरां ने ग्राहकों को फ्रूट जूस के ऑर्डर पर  लिक्विड डिटर्जेंट परोस दिया. ग्राहकों ने इसे पी भी लिया, लेकिन बाद में उन्होंने महसूस किया कि जो उन्होंने पिया वो जूस तो कतई नहीं था. तबियत खराब होने पर इन 7 ग्राहकों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट-एससीएमपी ( South China Morning Post SCMP) की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी की हालत स्थिर बनी हुई है.

कैसे फ्रूट जूस की जगह सर्व हुआ लिक्विड डिटर्जेंट

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट-एससीएमपी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी चीन में एक रेस्तरां ने अपने 7 ग्राहकों को फलों के रस के बजाय तरल डिटर्जेंट परोस दिया था. ग्राहकों की जूस पीने के बाद हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें महसूस हुआ कि उन्होंने जो पिया उसका स्वाद अजीब है और वो जूस नहीं है. बिगड़ती तबियत को देखते हुए इन ग्राहकों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया.  वहां इनके पेट से गैस्ट्रिक सक्शन के जरिए लिक्विड बाहर निकाला गया. गैस्ट्रिक सक्शन को पेट की पंपिंग के तौर पर भी जाना जाता है. एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल इमरजेंसी में डॉक्टर पेट की सामग्री को जल्दी से खाली करने के लिए करते हैं.

एससीएमपी की रिपोर्ट में बताया गया है कि ये घटना 16 जनवरी झेजियांग प्रांत में हुई थी. जानकारी के मुताबिक  सिस्टर वुकोंग (Wukong) अपने परिवार और दोस्तों के साथ रेस्तरां में खाना  खा रही थीं. इस दौरान रेस्तरां की वेट्रेस एक बोतल लेकर आई. इस बोतल को उन्होंने फ्रूट जूस की बोतल समझा. ये दावा करते हुए वुकोंग ने  इसका वीडियो सोशल मीडिया पर डाला था हालांकि बाद में उसने इसे हटा दिया था. वीडियो में इस महिला ने ये भी दावा किया था कि उन्होंने और अन्य 6 लोगों को जब ये महसूस हुआ कि गलती से उन्होंने अजीब स्वाद वाला ड्रिंक पी लिया है तो उन्हें तुरंत इलाज के लिए अस्पताल रवाना किया गया. 

वेट्रेस की आंखें कमजोर होने से हुआ ये वाकया

झेजियांग प्रांत के  जिस रेस्तरां में ये घटना हुई उसने ग्राहकों को बताया कि फ्रूट जूस की जगह लिक्विड डिटर्जेंट परोसने की गड़बड़ी वेट्रेस की वजह से हुई थी. दरअसल इस वेट्रेस की नज़र कमजोर थी इस वजह से वो फ्रूट जूस की बोतल की जगह परोसने  के लिए लिक्विड डिटर्जेंट की बोतल लेकर गया. श्यान पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक सभी 7 लोगों की हालत स्थिर है और ठीक होने के बाद वो रेस्तरां से मुआवजे की मांग करेंगे.

वुकोंग को अस्पताल के बिस्तर से बयान दिया , “मैं आपको यहां लेटे हुए इन सभी लोगों को दिखाती हूं. हम सातों ने एक साथ खाना खाया और इसकी खामियाजा अपने पेट की पंपिंग कर भरना पड़ा.” उसने दावा किया कि उनके पति ने जूस का पहला घूंट लिया और वहां बैठे परिवार के अन्य लोगों को बताया कि इसका स्वाद कड़वा है. महिला ने कहा, “मैंने एक घूंट पिया और मेरा गला तुरंत खराब हो गया.”

बाद में वेट्रेस ने भी स्वीकार किया कि उससे गलती हुई थी वो अनुभवी नहीं थी और उसकी एक नजर कमजोर हैं. एससीएमपी के मुताबिक वुकोंग को वेट्रेस ने ये भी बताया कि आमतौर पर वो रेस्तरां में काम नहीं करती हैं और वो बस केवल उसी दिन मदद के लिए वहां आई थी. ये फिर भी साफ नहीं हो पाया है कि मेहमानों को किस तरह का फ्लोर क्लीनर परोसा गया था. इस दौरान एक चीनी ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर खोज के दौरान संतरे के रस जैसी पैकेजिंग में आने वाले कई फ़्लोर क्लीनर ब्रांड देखे गए थे. इनके पैकेजिंग में लिखे निर्देश अक्सर विदेशी भाषाओं में लिखे जाते हैं, जो लोग इन भाषाओं को नहीं जानते हैं, वो इसे किसी अन्य तरह का सामान समझने की भूल कर जाते हैं.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: फिर कोरोना फैलाएगा चीन? लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों पर खूब घूम रहे लोग

#China #Restaurant #Serves #Liquid #Detergent #Fruit #Juice #Chinese #Hospitalised

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button