दुनिया

China Condemns Peshawar Mosque Blast, Says We Will Continue Support Pakistan

[ad_1]

Pakistan Peshawar Masjid Blast: पाकिस्‍तान में हुए बड़े आत्‍मघाती हमले पर भारत (India) समेत कई देश संवदेनाएं जाहिर कर चुके हैं. आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने भी पाकिस्तानी मस्जिद पर हमले की निंदा की. शी जिनपिंग ने कहा, “चीन (China) आतंकवाद के सभी रूपों का विरोध करता है और इस घटना की कड़ी निंदा करता है.”

एएफपी के रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को पेशावर के हाई सिक्‍योरटी जोन में स्थित एक मस्जिद के अंदर हुए आत्मघाती विस्फोट में 100 से ज्‍यादा जानें गई हैं. विस्‍फोट के बाद से ही पाकिस्‍तानी सुरक्षाबल और बचाव दल राहत कार्यों में जुटे हुए थे. बुधवार को उनका बचाव कार्य 101 मौतों की गिनती के साथ समाप्त हो गया.

चीन ने की पाकिस्‍तान में हमले की निंदा

इस हमले के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री पीडितों के बीच गए और उन्‍हें सांत्‍वना दी. वहीं, बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के साथ बातचीत हुई. जिसमें राष्ट्रपति शी ने कहा, “बीजिंग अपनी राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी कार्य योजना को बढ़ावा देने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने और लोगों की सुरक्षा करने में पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखेगा.”

पाक को दृढ़ता से सहयोग करने का वादा 

गौरतलब हो कि चीन और पाकिस्तान लंबे समय से सहयोगी रहे हैं. दोनों मुल्‍क विभिन्‍न मौकों पर भारत के खिलाफ मुखर रहे हैं. हाल के वर्षों में, चीन ने पाकिस्तान में विकास परियोजनाओं में पैसा लगाया है और आतंकवाद से निपटने और सुरक्षा में सुधार के नाम पर हथियार भी मुहैया कराए हैं. लेकिन चीनी नागरिकों पर छिटपुट हमले भी हुए हैं, जिनमें पिछले साल कराची में एक कन्फ्यूशियस संस्थान में कर्मचारियों को निशाना बनाकर किया गया एक आत्मघाती बम विस्फोट भी शामिल है.

2 दिन पहले हुए पेशावर हमले के बारे में पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह हमला इस्लामी चरमपंथियों के खिलाफ चलाए गए अभियान के बदले में किया गया. यह हमला 30 जनवरी को तब हुआ जब पुलिस जवानों समेत सैकड़ों लोग वहां दोपहर की नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की घर की तलाशी लेने पहुंची FBI, क्या है मामला?

#China #Condemns #Peshawar #Mosque #Blast #Continue #Support #Pakistan

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button