भारत

Chandrayaan 3 Soft Landing On Moon NASA, UK Space Agency, ESA Wished India ISRO For Successful Mission


Chandrayaan 3 Landing on Moon: भारत के चंद्रयान-3 ने अंतरिक्ष में अपना लोहा मनवा होते हुए वो काम किया जो आज तक कोई देश नहीं कर पाया. इसरो के चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने बुधवार (23 अगस्त) को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग की है. दक्षिणी ध्रुव पर अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया. इस उपलब्धि पर जहां पूरे देश में जश्न का माहौल है तो वहीं दुनिया की बड़ी-बड़ी स्पेस एजेंसी भी इस ऐतिहासिक सफलता के लिए भारत को बधाई दे रही हैं. 

नासा, यूके स्पेस एजेंसी, यूरोपियन स्पेस एजेंसी समेत कई अंतरिक्ष एजेंसियों ने ट्वीट कर इसरो की सराहना करते हुए बधाई दी है. यूके स्पेस एजेंसी ने ट्वीट कर लिखा, “भारत के चंद्रयान-3 ने इतिहास रच दिया है. इसरो को बधाई.” यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने लिखा, “इसरो की चंद्रयान-3 टीम को बधाई.” 

चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो ने दी बधाई

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने ट्वीट किया, “चंद्रयान-3 की चांद के दक्षिणी ध्रुव सफल लैंडिंग के लिए इसरो और भारत को बधाई. भारत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है. हमें इस मिशन में आपका भागीदार बनकर खुशी हो रही है.” 

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के महानिदेशक ने क्या कहा?

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने भी इसरो को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “अविश्वसनीय, चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो और भारत के सभी लोगों को बधाई.” 

उन्होंने आगे लिखा, “भारत का पहली सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करने का ये शानदार तरीका है. मैं पूरी तरह प्रभावित हूं. इस प्रक्रिया में बहुमूल्य समर्थन के लिए ईएसए ऑपरेशंस को भी बधाई. हम भी काफी कुछ सीख रहे हैं. एक मजबूत अंतर्राष्ट्रीय साझेदार एक शक्तिशाली साझेदार होता है.” 

ये भी पढ़ें- 

‘मैं अपनी मंजिल पर पहुंच गया और आप भी’, चांद पर उतरते ही चंद्रयान ने ISRO को भेजा संदेश


#Chandrayaan #Soft #Landing #Moon #NASA #Space #Agency #ESA #Wished #India #ISRO #Successful #Mission

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button