भारत

Chandrayaan 3 Soft Landing On Moon Isro Tweets Made In India Made For Moon | Chandrayaan-3 Mission: रोवर प्रज्ञान ने किया चांद पर ‘मून वॉक’, इसरो बोला


Chandrayaan-3 Mission: भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-3 ने बुधवार (23 अगस्त 2023) को शाम 6: 04 मिनट पर चंद्रमा पर लैंडिंग कर ली. जिससे पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई. लैंडिंग के लगभग चार घंटे बाद विक्रम लैंडर से रोवर प्रज्ञान बाहर निकला और चंद्रमा की सतह पर वॉक की. 

इसी सिलसिले में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने चंद्रमा की सतह पर रोवर प्रज्ञान के मून वॉक करने की जानकारी खुद ट्वीट करके दी. उन्होंने कहा, चंद्रयान-3 रोवर भारत में चांद के लिए बनाया गया है. अभी यह लैंडर से बाहर निकला और भारत ने चांद पर चहलकदमी की है.

चांद के समतल क्षेत्र पर हुई सॉफ्ट लैंडिंग
इसरो ने बताया है कि लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग की है. इस लैंडिंग से पहले लैंडर ने अपने उतरने के लिए एक ऐसे स्थान का चयन किया जो कि समतल था. इससे लैंडिंग के बाद रोवर को अपनी गतिविधि करने में असानी होगी. इसरो ने कहा कि विक्रम के सफलतापूर्वक चंद्रमा पर पहुंचने के तुरंत बाद लैंडिंग इमेजर कैमरा ने ये तस्वीरें कैद कीं.

चंद्रयान-3 ने भेजी सतह की तस्वीरें
तस्वीरें चंद्रयान-3 के लैंडिंग स्थल का एक हिस्सा दिखाती हैं. उसने कहा, लैंडर का एक पैर और उसके साथ की परछाई भी दिखायी दी. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह पर अपेक्षाकृत एक समतल क्षेत्र को चुना.

उसने यह भी बताया कि लैंडर और इसरो के यहां मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) के बीच संचार भी स्थापित हुआ है. इसरो ने चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर उतरते वक्त ली गयी तस्वीरें भी जारी की हैं.

विदेशी एजेंसियों ने भी दी बधाई
अमेरिका और यूरोप की अंतरिक्ष एजेंसियों ने बुधवार को चंद्रमा पर चंद्र मिशन की सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बनने पर भारत को बधाई दी और इसरो की इस उपलब्धि को अंतरिक्ष इतिहास में एक ‘अतुल्य’ क्षण करार दिया.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3: चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान ने चांद पर छोड़े अशोक स्तंभ और ISRO के अमिट निशान, जानें कैसे किया ये काम?


#Chandrayaan #Soft #Landing #Moon #Isro #Tweets #India #Moon #Chandrayaan3 #Mission #रवर #परजञन #न #कय #चद #पर #मन #वक #इसर #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button