बिज़नेस

Canara Bank Cuts 15 Percent Lending Rate Amid Repo Rate Hike By RBI Bank


Canara Bank Loan Interest Rates 2023: पब्लिक सेक्टर की केनरा बैंक (Canara Bank) ने अपने ग्राहकों को आज बड़ी खुशखबरी दी है. आरबीआई (RBI) बैंक से रेपो रेट में बढ़ने के बावजूद Canara Bank ने अपनी लेंडिंग रेट में 0.15 फीसदी कम कर दिया है. देश में महंगाई दर को काबू में रखने के लिए आरबीआई ने इसी हफ्ते रेपो रेट में 25 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा किया है, जिसके बाद लोगों को अपनी किस्त बढ़ने की आशंका सताने लगी है. रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद ज्यादातर बैंक अपने कर्ज देने की ब्याज दर में बढ़ोतरी करती है. जानिए केनरा बैंक से ये क्या अपडेट है..

रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को घटाया

केनरा बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के बावजूद अपनी लेंडिंग रेट में 0.15 फीसदी घटा दिया है. इस बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है कि, उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को घटा दिया है. यह नई दरें 12 फरवरी 2023 से लागू हो जाएगी. इस कटौती के बाद बैंक से नई आरएलएलआर 0.15 घटकर 9.25 फीसदी रह गई है. यह दर पहले 9.40 फीसदी थी. 

इस बैंक ने बढ़ाया एमसीएलआर 

इससे पहले, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने एमसीएलआर (MCLR) की दरों को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 8.85 फीसदी कर दिया है. HDFC ने एक दिन की एमसीएलआर दर 8.30 फीसदी से बढ़कर अब 8.50 फीसदी, एक महीने की एमसीएलआर पहले की 8.30 फीसदी से बढ़ाकर 8.55 फीसदी कर दी गई. साथ ही एक साल की एमसीएलआर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 8.85 फीसदी कर दिया है. यह पहले 8.60 फीसदी थी.

RBI ने बढ़ाई थी रेपो रेट 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. आरबीआई बैंक ने 8 फरवरी को प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया है. शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति बैठक में कहा कि, दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी पड़ रहा है. लेकिन इसे पूरी तरह काबू पाने में रखने के लिए फिर कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है. इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है.

paisa reels

ये भी पढ़ें

DGCA Fine: एयरएशिया पर लगा 20 लाख रुपये का जुर्माना, पायलट ट्रेनिंग नियमों की उल्लंघन बनी वजह

#Canara #Bank #Cuts #Percent #Lending #Rate #Repo #Rate #Hike #RBI #Bank

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button