बिज़नेस

Budget 2023 What Is Vishwakarma Kausal Samman Yojana Know Benefits Eligiblty And Other 


Vishwakarma Kausal Samman Yojana: बजट 2023 में कारीगरों और शिल्पकारों (Artisans and Craftsmen) के लिए भी एक योजना की शुरुआत की गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने ऐलान करते हुए कहा कि देश के शिल्पकारों और कारीगरों ने आत्मनिर्भर भारत (Atmnirbhar Bharat) के लिए काम किया है. उन्होंने कहा कि पहली बार उनके लिए सहायता पैकेज का ऐलान किया जा रहा है. वित्त मंत्री ने शिल्पकारों और कारीगरों के​ लिए एक नई योजना विश्वकर्मा कौशल सम्मान (Vishwakarma Kausal Samman Yojana) की घोषणा की है. 

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शॉर्ट फॉर्म में PM-VIKAS के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगारों और शिल्पकारों को बड़े पैमाने पर आर्थिक तौर पर सहायत दी जाएगी. आइए जानते हैं इस योजना के तहत किन किन लोगों को लाभ मिलेगा और इस योजना की खासिय क्या होगी. 

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के पात्र (Vishwakarma Kausal Samman Yojana Eligible) 

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत बढ़ई,लोहार,सुनार, मूर्तिकार और कुम्हार जैसे पारम्परिक कारीगारों को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा. इस योजना को जल्द लॉन्च कर दिया जाएगा, जिसके तहत करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा. 

क्या होगा लाभ 

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत सरकार का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ देना है. साथ ही इससे लघु उद्योग को भी बढ़ावा मिल सकेगा. इसके अलावा इन लोगों को MSME श्रृंखला से जोड़ा जाएगा. जिन लोगों के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है, उन्हें पूंजी भी दिया जाएगा. साथ ही कारीगरों और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी दिया जाएगा. इस योजना की मदद से स्वरोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. 

किन लोगों को ज्यादा होगा लाभ (PM-VIKAS Benefits)

लॉन्च होने के बाद आप इस योजना में आवेदन कर सकेंगे. यह योजना सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, महिलाएं और कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाएगी. 

यह भी पढ़ें

Budget 2023 Effect: बजट 2023 का स्माल सेविंग स्कीम पर कितना हुआ असर, जानिए आपको लाभ हुआ या नुकसान 

#Budget #Vishwakarma #Kausal #Samman #Yojana #Benefits #Eligiblty

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button