बिज़नेस

Budget 2023 Railway Minister Ashwini Vaishnav Said Railways Got Full Money In Budget Big Update On Hydrogen Train


Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने देश का आम बजट पेश कर दिया है. टैक्स से लेकर कई सेक्टरों के लिए इस बजट में घोषणा की गई है. रेलवे सेक्टर को इस बजट में 2.40 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. जबकि 2022 में रेलवे का कुल बजट 140367.13 करोड़ रुपये था. साल 2013-14 की तुलना में ये बजट 9 गुना ज्यादा है.

बजट 2023 के पेश होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बयान आया है. रेल मंत्री का कहना है कि बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है. रेलवे को ज्यादा फंड मिलने पर पीएम का धन्यवाद देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई सालों से बजट की कमी थी, जिसे इस बार पूरा किया गया है. रेल मंत्री ने कहा कि इस बजट को हाइड्रोजन ट्रेन, वंदे भारत ट्रेन, स्टेशनों के विकास और अन्य जरूरी चीजों पर खर्च किया जाएगा. 

1275 स्टेशन का होगा रेनोवेशन 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 1275 स्टेशन को डेवलप करने का प्रस्ताव रखा गया है. इसमें बड़े स्टेशनों से लेकर मीडियम स्टेशन और कुछ छोटे स्टेशन को रेनोवेशन किया जाएगा. 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रोडक्शन 

रेल मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे का ज्यादा फोकस वंदे भारत ट्रेन को लेकर होगा. वंदे भारत का प्रोडक्शन देश के कई राज्यों में जैसे रायपुर में हो रहा है. अभी तक कुल 8 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसे देश के हर राज्य में चलाने की योजना है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण यूपी के रायबरेली में भी किया जाएगा. 

हाइड्रोजन ट्रेन और बुलेट ट्रेन को लेकर क्या कहा 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हाइड्रोजन ट्रेन दिसंबर 2023 तक आएगी और इसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा. पहले यह कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किट पर चलेगी और बाद में इसका विस्तार अन्य स्थानों पर किया जाएगा. बुलेट ट्रेन को लेकर रेल मंत्री ने कहा कि इसका काम तेजी से किया जा रहा है. वहीं ग्रीन उर्जा को बढ़ावा देते हुए इलेक्ट्रिसिटी के लिए अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट्स लगाए जाएंगे. 

कैपिटल इंवेस्टमेंट के लिए 10 लाख करोड़ रुपये 

रेलवे के अलावा केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जो पिछले साल की तुलना में 33 फीसदी की बढ़ोतरी है. पिछले साल के बजट में 7.5 लाख रुपये का प्रावधान किया गया था. इस पर बेंगलुरु स्थित टेक सॉल्यूशन फर्म AXISCADES के मैनेजिंग डारेक्टर और सीईओर अरुण कृष्णमूर्ति ने कहा कि बजट 2023-24 ने इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश, हरित ऊर्जा और कौशल विकास को बढ़ावा देने पर जोर दिया है, जो इंजीनियरिंग सेवा उद्योग के लिए एक पॉजि​टिव बात है. उन्होंने कहा कि एआई और रोबोटिक्स जैसे नए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में पीएमकेवीवाई के तहत पूंजी निवेश परिव्यय में 10 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी और कौशल विकास उद्योग के लिए आउटसोर्सिंग के अवसरों को बढ़ाएंगे. हवाईअड्डे के बुनियादी ढांचे के साथ पर्यटन क्षेत्र के लिए 50 नए गंतव्यों की पहचान से विमान और एयरोस्पेस उद्योग की मांग को बढ़ावा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें 

Union Budget 2023: नए टैक्स रिजिम में 7.50 लाख रुपये तक के आय वाले सैलरीड-पेंशनर्स को नहीं देना होगा इनकम टैक्स, जानें डिटेल्स

#Budget #Railway #Minister #Ashwini #Vaishnav #Railways #Full #Money #Budget #Big #Update #Hydrogen #Train

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button