बिज़नेस

Budget 2023 Finance Minister Nirmala Sitharaman Will Give Big Relief To Home Buyers

[ad_1]

Real Estate Sector Budget 2023 Expectations: देश का केंद्रीय बजट इस साल 1 फरवरी को पेश होने वाला है. ऐसे में इनकम टैक्स से लेकर रेलवे, टूरिज्म और आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं. वहीं घर खरीदारों के लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ खास घोषणा कर सकती है. आइए जानते हैं घर खरीदारों को बजट 2023 से क्या उम्मीदें और सरकार बजट में लोगों को क्या तोहफा दे सकती है. 

रियल एस्टेट में निवेश या पहली बार घर खरीदने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. घर खरीदने के दौरान कई तरह के चार्ज, टैक्स चार्ज और अन्य समस्याएं सामने आती हैं. ऐसे में घर खरीदार सबसे अधिक टैक्स छूट में मांग कर रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो घर खरीदारों को सस्ते में मकान मिल सकता है. 

होम लोन की ईएमआई होगी कम 

अगर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स छूट की लिमिट बढ़ाती हैं तो घर खरीदने पर लिया गए लोन पर आप क्लेम कर सकते हैं. टैक्स छूट मिलने से होम लोन की ईएमआई भी सस्ती हो सकती है. साथ ही अन्य टैक्स ​रियायत, जीएसटी स्ट्रक्चर में बदलाव और मकान खरीदारों के लिए सीमा में छूट भी मिल सकती है. उम्मीद है कि ऐसे बदलावों से देश का रियल एस्टेट सेक्टर तेजी से बढ़ेगा. 

अभी ​कितनी मिलती है होम लोन पर टैक्स छूट 

वर्तमान समय में हाउसिंग लोन पर टैक्स कैप 2 लाख रुपये है और पिछले कुछ सालों से इसमें बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, साल 2022 के दौरान महंगाई दर में इजाफा हुआ है, ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार इस बार हाउसिंग लोन पर टैक्स की छूट की सीमा बढ़ा सकती है और इसे 5 लाख रुपये तक कर सकती है. 

news reels

क्या होंगे लाभ 

अगर टैक्स छूट की लिमिट बढ़ती है तो व्यक्तिगत घर खरीदारों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है. साथ ही रियल एस्टेट में निवेश करने वाले लोगों की संख्या अच्छी हो सकती है और लोगों को एक बजट में घर मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें

Budget 2023: निर्मला सीतारमण केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा तोहफा, कर सकती हैं ये बड़े ऐलान!

#Budget #Finance #Minister #Nirmala #Sitharaman #Give #Big #Relief #Home #Buyers

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button