बिज़नेस

Budget 2023 Fed Reserve Adani Enterprises FPO Will Decide Stock Market Bull Or Bear Run


Stock Market This Week: बीते हफ्ते में भारी उतार-चढ़ाव देखने के बाद ये हफ्ता भारतीय शेयर बाजार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है. इस हफ्ते 31 जनवरी 2023 से संसद के बजट सत्र की शुरुआत होने जा रही है. एक फरवरी को मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी जो शेयर बाजार की दिशा दशा तय करेगा. इस बात पर बाजार की चाल निर्भर करेगी जिन उसे मोदी सरकार का बजट रास आता है या नहीं. जनवरी महीने में निदेशी निवेशकों को बिकवाली की है. जनवरी में कैश मार्केट सेलिंग 41600 करोड़ रुपयेके पार जा पहुंचा है. 

अडानी इंटरप्राइजेज के एफपीओ का सवाल

31 जनवरी को अडानी इंटरप्राइजेज का एफपीओ क्लोज होगा. बीते हफ्ते हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के चलते अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर प्राइस एफपीओ के प्राइस बैंड से नीचे जा फिसला है. अगर 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ  सब्सक्राइब होता है या नहीं इसपर बाजार का सेंटीमेंट तय होगा.  

कैसा होगा बजट 2023 

paisa reels

एक फरवरी 2023 भारतीय शेयर बाजार के लिए सबसे बड़ा दिन है. इसी दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. बजट विकास को गति देने वाला रहता है लोकलुभावन इस बात पर भी बाजार की चाल निर्भर करेगी. वैसे ही एक साल बाद लोकसभा चुनाव है ऐसे में लोकलुभावन वाले एलानों से इंकार नहीं किया जा सकता है. हालांकि बाजार को उम्मीद है कि आधारभूत ढांचे, ग्रामीण और कृषि के लिए ज्यादा बजट आवंटित किया जा सकता है. साथ ही और सेक्टर्स को पीएलआई स्कीम में शामिल किया जा सकता है. बाजार की निगाह इस बात पर भी रहेगी कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के साथ छेड़छाड़ होती है या नहीं.  

फेड रिजर्व की बैठक 

एक फरवरी को आम बजट के साथ अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व मॉनिटरी पॉलिसी बैठक के बाद ब्याज दरों को लेकर लिए गए फैसले का एलान करेगा. माना जा रहा है कि एक चौथाई फीसदी ब्याज दरें फेड रिजर्व बढ़ा सकता है. और ज्यादा ब्याज दरें बढ़ी तो बाजार में उतार-चढ़ाल देखने को मिल सकता है. अगर फेड रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाता है तो आरबीआई भी ब्याज दरें बढ़ा सकता है. 

बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे

अगले हफ्ते दिग्गज कंपनियां अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के नतीजों का एलान करेंगी और इस पर भी बाजार की चाल निर्भर करेगी. एल एंड टी, टेक महिंद्रा, एसबीआई, एचडीएफसी, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, पेटीएम जैसी कंपनियां तिमाही नतीजों का एलान करेंगी. 

पीएमआई डाटा का होगा एलान

मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डाटा का एलान जारी किया जाएगा. इसके अलावा ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी गाड़ियों के सेल्स के आंकड़े भी जारी करेंगी. एक फरवरी को दिसंबर महीने के लिए जीएसटी डाटा की भी घोषणा की जाएगी. 

ये भी पढ़ें 

Adani Enterprises FPO: नहीं बदलेगा अडानी इंटरप्राइजेज का FPO के समय और प्राइस बैंड, समूह को है एफपीओ की सफलता का भरोसा

 

#Budget #Fed #Reserve #Adani #Enterprises #FPO #Decide #Stock #Market #Bull #Bear #Run

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button