बिज़नेस

BSE NSE Fines Adani Enterprises For Non Compliance Of Sebi Listing Rules Relating To Appointment Of Directorship


Adani Group Stocks: अडानी समूह (Adani Group) की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ( Adani Enterprises) फिर से विवादों में घिर गई है. देश के दोनों ही प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) एनएसई ने अडानी एंटरप्राइजेज पर पेनल्टी लगा दिया है. दोनों ही एक्सचेंजों ने सेबी (SEBI) की लिस्टिंग रूल्स के अनुपालन नहीं किए जाने के चलते ये पेनल्टी लगाने का फैसला किया है. 

डायरेक्टर पद पर नियुक्ति मामले में सेबी की लिस्टिंग नियमों का उल्लंघन करने के चलते दोनों ही एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई (NSE) ने 28,000 रुपये का जुर्माना अडानी एंटरप्राइजेज पर लगाया है. सेबी का नियम कहता है कि कोई भी लिस्टेड कंपनी बगैर स्पेशल रिजोल्यूशन को पारित किए हुए ऐसे व्यक्ति की नॉन- एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद पर नियुक्ति नहीं करेगी और ना उसे एक्सटेंड करेगी जिन्होंने 75 वर्ष की आयु को पूरा कर लिया हो. 

हालांकि अडानी एंटरप्राइजेज ने बीएसई और एनएसई की तरफ से लगाये गए इस पेनल्टी को गलत करार दिया है. कंपनी का कहना है कि उसने शेयरधारकों से मंजूरी नियमों के तहत ले ली थी. अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि नेक्टर लाइफ साइसेंज ( Nector Life Sciences) बनाम सेबी मामले में कानून की व्याख्या तय हो गई थी. अब कंपनी एनएसई और बीएसई के सामने बताने वाली है कि उसने सेबी के लिस्टिंग नियमों का पूरी तरह पालन किया है और कंपनी पेनल्टी को माफ किए जाने का अनुरोध करेगी. कंपनी ने कहा कि नियमों के मुताबिक ऐसे नियुक्ति के लिए मंजूरी लेने की आवश्यकता नहीं है. 

वैसे मंगलवार के ट्रेडिंग सेशन में अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में शानदार तेजी देखने को मिली है. कंपनी का शेयर 2.21 फीसदी के उछाल के साथ 2698 रुपये पर क्लोज हुआ है. हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद स्टॉक 1017 रुपये तक नीचे जा फिसला था. पर उस लेवल से शेयर ने शानदार रिकवरी दिखाई है.   

ये भी पढ़ें 

Inflation In India: आने वाले महीनों में और सताएगी महंगाई, वित्त मंत्रालय ने सरकार और आरबीआई को किया आगाह

 

#BSE #NSE #Fines #Adani #Enterprises #Compliance #Sebi #Listing #Rules #Relating #Appointment #Directorship

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button