दुनिया

British PM Rishi Sunak Reshuffle Cabinet Creation Of 4 New Or Repurposed Ministries To Create Energy Focused Department

[ad_1]

Cabinet Reshuffle in UK: यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में अगले साल होने वाले चुनाव से पहले अर्थव्यवस्था को गति देने और अपनी पार्टी की किस्मत बदलने के अपने संकल्‍प के साथ प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने मंगलवार (7 फरवरी) को बड़ी घोषणा की. ऋषि सुनक ने अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए ऊर्जा केंद्रित विभाग बनाने के लिए चार नए या पुनर्गठित मंत्रालय बनाने का एलान किया.

न्‍यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की ओर से नए/पुनर्गठित मंत्रालय को ऊर्जा सुरक्षा और नेट जीरो के लिए दीर्घकालिक ऊर्जा आपूर्ति हासिल करने, घरेलू बिलों को कम करने और मुद्रास्फीति को कम करने का काम सौंपा गया है. उनकी सरकार साइंस, इनोवेशन और टेक्‍नोलॉजी के लिए एक नया डिपार्टमेंट, बिजनेस और ट्रेड के लिए एक जॉइंट डिपार्टमेंट बनाने पर आगे बढ़ी है. साथ ही संस्कृति, मीडिया और खेल (DCMS) के लिए एक “रि-फोकस्‍ड” डिपार्टमेंट उनकी सरकार के अन्य परिवर्तनों में से हैं. 

ब्रिटेन में मंत्रिमंडल में फेरबदल
मंत्रिमंडल में फेरबदल के तहत ग्रांट शाप्स को एनर्जी सिक्‍योरटी और नेट ज़ीरो के लिए यूके के नए सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, वहीं मिशेल डोनेलन ने विज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी का प्रभार संभाला है और लुसी फ्रेजर नए सुव्यवस्थित DCMS में संस्कृति, मीडिया और खेल राज्य सचिव बने हैं. इस बीच, यूके के व्यापार सचिव केमी बडेनोच एक नए संयुक्त विभाग में व्यवसाय और उद्योग का अतिरिक्त प्रभार संभालते हुए अपने पद पर बने हुए हैं. 

प्रधानमंत्री के 5 वादों पर रहेगा फोकस
डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, “बिजनेस और ट्रेड के लिए गठित जॉइंट डिपार्टमेंट देश और विदेश में ब्रिटिश व्यवसायों का सहयोग करके, निवेश को बढ़ावा देने और मुक्त व्यापार को बढ़ावा देकर विकास में तेजी लाएगा.”

बयान में कहा गया, “ये बदलाव सही कौशल सुनिश्चित करेंगे और टीमों को प्रधानमंत्री के 5 वादों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें मुद्रास्फीति को आधा करना, अर्थव्यवस्था को बढ़ाना, कर्ज कम करना, वेटिंग लिस्‍ट में कटौती करना और बोट्स को रोकना शामिल है.,”

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, “हमारे सामने आने वाली चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक और टेक्‍नोलॉजी इनोवेशन को व्यावहारिक समाधानों में बदलने पर केंद्रित सिंगल डिपार्टमेंट होने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि यूके दुनिया की सबसे आधुनिक अर्थव्यवस्था है.”

ग्रेग हैंड्स ने की सुनक की तारीफ
अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले गवर्निंग टोरीज़ के इंचार्ज के रूप में अपनी नियुक्ति पर उत्साह व्यक्त करने के लिए ग्रेग हैंड्स जल्‍द ही ट्विटर पर आ गए. वह अब तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) के पूर्व विभाग में व्यापार मंत्री थे, उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, “मैं ऋषि सुनक की ओर से दिए गए कंजरवेटिव्स के अध्यक्ष बनने के आदेश से उत्साहित हूं.”

उन्होंने कहा, “मैं 1986 में पार्टी में शामिल हुआ – 1992 में एक वार्ड अध्यक्ष, 1998 में एक पार्षद, 1999 में एक ग्रुप लीडर, 2005 में एक सांसद, 2011 में एक मंत्री – और, 2023 में इसकी अध्यक्षता करने का सम्मान मिला है! मेरा काम शुरू हो गया है.,” 

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी के चेयरमैन को किया बर्खास्त, जानें क्या है पूरा मामला

#British #Rishi #Sunak #Reshuffle #Cabinet #Creation #Repurposed #Ministries #Create #Energy #Focused #Department

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button