भारत

BRICS Summit PM Narendra Modi Leaves For South Africa Will Participate In BRICS Meeting In Johannesburg


BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. ब्रिक्स की इस बैठक में पीएम मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. बताया जा रहा है कि जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी का आमना-सामना हो सकता है, हालांकि विदेश मंत्रालय की तरफ से जिनपिंग के साथ बैठक को लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया है. दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी ग्रीस दौरे पर रवाना होंगे, जिसकी जानकारी खुद पीएमओ की तरफ से दी गई है.

पीएमओ ने जारी किया बयान 
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ऑफिस से एक बयान जारी किया गया. इसमें पीएम मोदी ने अपने इस दौरे की जानकारी दी है. बयान में कहा गया, “मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं. मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं. ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के न्योते पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा. इस प्राचीन भूमि की ये मेरी पहली यात्रा होगी. मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है.

कोरोनाकाल के बाद पहली बैठक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा ने पीएम मोदी को ब्रिक्स बैठक के लिए न्योता दिया था. कोरोनाकाल के बाद ये BRICS (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की ये पहली फिजिकल बैठक है, जिसमें तमाम देशों के नेता पहुंच रहे हैं. 

जिनपिंग के साथ बैठक पर सस्पेंस
पीएम मोदी के दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी, इस दौरान जब विदेश सचिव से पूछा गया कि क्या इस सम्मेलन के दौरान मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच चर्चा होगी? इस पर विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय बैठकों को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका में अगर जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक होती है तो मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध के बाद ये दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक होगी. आखिरी बार मोदी और शी जिनपिंग का पिछले साल नवंबर में बाली में जी-20 शिखर बैठक में थोड़ी देर के लिए आमना सामना हुआ था.

(इनपुट- भाषा से भी)

#BRICS #Summit #Narendra #Modi #Leaves #South #Africa #Participate #BRICS #Meeting #Johannesburg

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button