दुनिया

Breaking Wagner Chief Yevgeny Prigozhin Killed In Plane Crash In Russia


Wagner Chief Died: रूस के मॉस्को (Moscow) के उत्तरी इलाके में निजी जेट क्रैश (Private Jet Crash) होने से दस लोगों की मौत हो गई है. न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, पैसेंजर लिस्ट में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बगावत करने वाले वैग्नर नेता येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) का नाम भी शामिल है.

सोशल मीडिया पर येवगेनी प्रिगोझिन की मौत का दावा किया जा रहा है. ये हादसा मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच हुआ है. एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ वह प्रिगोझिन का था. रूसी मीडिया के अनुसार, रूसी आपातकालीन सेवाओं को विमान के दुर्घटनास्थल पर आठ शव मिले हैं. रूसी अधिकारियों ने कहा कि वैग्नर बॉस येवगेनी प्रिगोझिन उड़ान के लिए यात्री सूची में थे, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि वह विमान में थे या नहीं. 

येवगेनी प्रिगोझिन ने किया था विद्रोह

टेलीग्राम चैनलों पर अपुष्ट रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि जेट को रूसी हवाई सुरक्षा बलों ने मार गिराया था, हालांकि इसकी पुष्टि करना संभव नहीं है. निजी सेना वैग्नर के प्रमुख प्रिगोझिन ने बीते जून के महीने में रूसी सशस्त्र बलों के खिलाफ एक असफल विद्रोह का नेतृत्व किया था.

येवेनी प्रीगोझिन ने रूसी रक्षा मंत्रालय पर वैग्नर शिविर पर मिसाइल हमला करने का आरोप लगाते हुए अपने सैनिकों को मॉस्को की तरफ आगे बढ़ने से आदेश दे दिया था. तब वैग्नर सैनिकों ने दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में सैन्य फैसिलिटी पर कब्जा कर लिया था. 

प्रिगोझिन कभी रहा रूसी राष्ट्रपति के करीबियों में शामिल

हालांकि बाद में येवगेनी प्रिगोझिन ने अपना आदेश वापस ले लिया था जिसके बाद ये संकट टल गया था. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रिगोझिन की इस बगावत को पीठ में छुरा घोंपने वाली करार दिया था. वैग्नर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन कभी रूसी राष्ट्रपति के काफी करीबी लोगों में शामिल रहे थे. निजी सेना वैग्नर रूस की तरफ से यूक्रेन के खिलाफ लड़ रही है. 

ये भी पढ़ें- 

चांद पर फतह के बाद अब सूरज की बारी, तय हो गई तारीख, जानें भविष्‍य में और क्‍या-क्‍या कमाल करने जा रहा ISRO

 

#Breaking #Wagner #Chief #Yevgeny #Prigozhin #Killed #Plane #Crash #Russia

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button