दुनिया

Boeing 747 Plane Last Delivered In Regal Send-off Its World Most Recognisable Planes, See Pictures


Boeing 747 Last Plane: दुनियाभर के आसमान में उड़ने वाले अमेरिकी विमान बोइंग-747 की एक यूनिट की आज (2 फरवरी को) शाही डिलीवरी कराई गई. बोइंग 747 विमान वॉशिंगटन राज्य के आसमान में उड़ा, जहां उसकी उड़ान ऐसे कराई गई जैसे किसी बादशाह का ताज (मुकुट) हो. अब उसकी उड़ान की तस्‍वीर इंटरनेट पर छा गई है.

बता दें कि बोइंग 747 विमानों को हवाई यात्रा में क्रांति लाने वाले यात्री विमानों के रूप में जाना जाता है. अमेरिकी कार्गो एयरलाइन एटलस एयर ने गुरुवार सुबह आखिरी बोइंग- 747 की डिलीवरी ली. इस दौरान चालक दल ने सात, चार और सात की संख्या के साथ आकाश में एक विशाल मुकुट खींचकर एक स्‍पेशल फ्लाइट कराई.

बोइंग-747 विमान की आखिरी डिलीवरी

बोइंग-747 विमान 50 से अधिक वर्षों से उत्पादन में थे. इसे जंबो जेट के युग को शुरू करने का श्रेय दिया जाता है. यह अपने उपनाम से सुर्खियों में रहा पहला विमान है. मंगलवार को, बोइंग के हजारों कर्मचारी एवरेट, वॉशिंगटन में कंपनी के कारखाने में एकत्रित हुए- उन्‍हें 1967 से चल रहे बोइंग-747 के हाउस को अलविदा कहना था. इस दौरान वहां मौजूद रहे लोगों में एक्‍टर जॉन ट्रावोल्टा और कई अन्‍य पायलट शामिल थे. Qantas एयरलाइंस के एंबेसेडर के रूप में, एक्‍टर जॉन ट्रावोल्टा ने 747-400 की फ्लाइट्स को याद किया. उन्होंने कहा, “यह सबसे टफ प्रोग्राम था, जिसे किसी भी कमर्शियल पायलट को झेलना पड़ता है.,”

हाल के वर्षों में डिमांड में आई कमी

परंपरागत रूप से बोइंग के सबसे अधिक बिकने वाले प्रोडक्‍ट में से एक, 747 को हाल के वर्षों में मांग में गिरावट का सामना करना पड़ा है, क्योंकि कंपनी और इसके यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस दोनों ने फ्यूल बचाने वाले और अधिक सुविधाजनक विमान विकसित किए हैं.

अब नहीं बनाए जाएंगे ऐसे विमान

वहीं, 2020 में, बोइंग ने घोषणा कर दी थी कि वह अब इसका उत्पादन बंद कर देगी. इस कंपनी का सबसे बड़ा नया जेट 777X, 2025 से पहले बाजार में आने की उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें: चीन के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए अमेरिका ने 30 साल बाद प्रशांत महासागर में फिर खोला ये दूतावास, ड्रैगन ने कहा- किसी से होड़ नहीं कर रहे हम

#Boeing #Plane #Delivered #Regal #Sendoff #World #Recognisable #Planes #Pictures

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button