बिज़नेस

BoB Alert Bank Of Baroda Customers Visit Branch To Complete This Work Immediately Till 24 March 2023


BoB Alert: अगर आप पब्लिक सेक्टर के बैंक यानी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काम की है. बैंक के करोड़ों खाताधारकों को 24 मार्च, 2023 तक एक जरूरी काम को निपटाना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बाद में आपको बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने अपने अकाउंट होल्डर्स को सेंट्रल केवाईसी (C-KYC) कराने का निर्देश जारी किया है. अगर आपने यह काम पूरा नहीं किया है तो फटाफट बैंक जाकर इस काम को पूरा करें.

बैंक ने ट्वीट करके दी जानकारी

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट करके बैंक ने बताया है कि जिन ग्राहकों को नोटिस, एसएमएस या सी केवाईसी के लिए बैंक ने कॉल किया है वह सभी लोग बैंक जाकर अपना केवाईसी डॉक्यूमेंट्स (KYC Documents) जमा करें. यह काम आपको 24 मार्च, 2023 से पहले करना होगा. अगर आपने इस काम को पूरा कर दिया है तो इस मैसेज को नजरअंदाज करें.

paisa reels

क्या होता है सेंट्रल केवाईसी?

अब ग्राहकों को खाता खोलने, लाइफ इंश्योरेंस खरीदने, डीमैट खोलने आदि सभी कामों के लिए बार-बार केवाईसी की जरूरत नहीं पड़ती है. अब केवल एक बार केवाईसी कराने के बाद सभी कामों को पूरा किया जा सकता है. बैंक अपने ग्राहकों को C-KYC के रिकॉर्ड को डिजिटल फॉर्मेट में जमा कर लेती है. इसके बाद एक ग्राहक को अलग-अलग काम के लिए केवाईसी नहीं करानी पड़ती है और बैंक सेंट्रल केवाईसी से जानकारी को मिलान कर लेते हैं. बैंक या कोई भी संस्थान इस डाटा से मिलान कर यह पता कर लेते हैं कि केवाईसी नियमों को पूरा किया गया है या नहीं. ध्यान देने वाली बात ये है कि सेंट्रल केवाईसी को मैनेज करने काम CERSAI करती है. ऐसे में इस नंबर से ही केवल ग्राहक की केवाईसी संबंधित जानकारी मिल सकती है.

सेंट्रल केवाईसी न पूरी करने पर हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर आप सेंट्रल केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो आपके खाते को निष्क्रिय किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक इस काम को कंपलीट नहीं किया है तो जल्द से जल्द पूरा कर लें. इससे आपको बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें-

Samosa Singh: मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़ कपल ने शुरू किया समोसे का बिजनेस, हर दिन हो रही लाखों की कमाई!


#BoB #Alert #Bank #Baroda #Customers #Visit #Branch #Complete #Work #Immediately #March

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button