भारत

BJP Released Manifesto For Nagaland Election 2023 JP Nadda Said We Have Reduced Extremism | Nagaland Election 2023: नगालैंड चुनाव में बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, जेपी नड्डा बोले


BJP Manifesto For Nagaland Election 2023: नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी की ओर से इसे ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे जारी किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “5 साल पहले नॉर्थ ईस्ट में अवरोध, उग्रवाद, लक्षित हमले आदि का सामना करना पड़ता था लेकिन आज नगालैंड फिर से शांति, समृद्धि और विकास की राह पर आ गया है.” 

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, “नगालैंड की विकास की एक कहानी रही है. पिछले 8 सालों में विद्रोह 80% कम हो गए हैं और AFSPA 66% क्षेत्रों से हटाया गया है.” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के राज्यों को ‘अष्ट लक्ष्मी’ मानते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नॉर्थ ईस्ट का तेजी से विकास हो रहा है. हम लोंगों ने हाईवे का जाल बिछा दिया है.”

‘संकल्प पत्र में राज्य के विकास का रोडमैप’

घोषणा पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, “नगालैंड के लिए बीजेपी के संकल्प पत्र 2023 में राज्य के विकास के लिए एक रोडमैप शामिल है. एक समय था जब पूर्वोत्तर का मतलब नाकाबंदी, उग्रवाद, हिंसा और लक्षित हत्याएं थीं. पिछले 8 वर्षों में उग्रवाद बहुत कम हो गया है और AFSPA को काफी हद तक कम और हटा दिया गया है. साथ ही कई जिलों से अशांत क्षेत्र की अधिसूचना वापस ले ली गई है.”

नगालैंड का राजनीतिक समीकरण

नगालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की सरकार है और बीजेपी सत्ता में सहयोगी है. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने एनडीपीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. एनडीपीपी ने तब 18 और बीजेपी ने 12 सीटें जीती थीं. गठबंधन में नेफ्यू रियो को मुख्यमंत्री बनाया गया था. इस बार भी बीजेपी और एनडीपीपी साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले साल ही NDPP और बीजेपी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिलकर चुनाव लड़ने का एलान किया था. दोनों दलों ने संयुक्त बयान में कहा था कि NDPP 40 और बीजेपी 20 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगी.

क्या है चुनाव का शेड्यूल?

नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता 27 फरवरी को मतदान करेंगे. 2 मार्च को वोटों की गिनती होगी. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 07 फरवरी है और नामांकन वापसी की तिथि 10 फरवरी है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि नगालैंड में 12 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

ये भी पढ़ें-Zoom Case: भारत मे जूम ऐप पर रोक की मांग पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने की बंद, निजी डेटा लीक होने का किया गया था दावा

#BJP #Released #Manifesto #Nagaland #Election #Nadda #Reduced #Extremism #Nagaland #Election #नगलड #चनव #म #बजप #न #जर #कय #घषण #पतर #जप #नडड #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button