भारत

bihar floor test 3 mla skip jdu meeting nitish kumar says will prove majority | बिहार में कल होगा फ्लोर टेस्ट, आरजेडी का दावा- होगा ‘खेला’, सीएम नीतीश कुमार बोले- सब कंट्रोल में

[ad_1]

Bihar Floor Test: बिहार में सोमवार (12 फरवरी) को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) दोनों ही अपने विधायकों के एकजुट होने का दावा कर रही हैं. फ्लोर टेस्ट से पहले जेडीयू ने रविवार (11 फरवरी) को विधायक दल की बैठक बुलाई. उसके लिए चिंता की बात यह है कि बैठक में पार्टी के तीन विधायक शामिल नहीं हुए. 

बैठक में शामिल नहीं होने वाले जेडयू विधायकों में रूपौली विधायक और पूर्व मंत्री बीमा भारती, सुरसंड विधायक दिलीप रे और बरबीघा विधायक सुदर्शन कुमार शामिल हैं. इससे पहले शनिवार (10 फरवरी) को मंत्री श्रवण कुमार के घर पर हुई बैठक में भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के छह विधायक शामिल नहीं हुए थे.

‘हमारे पास 128 विधायक’
हालांकि, जेडीयू मंत्री विजय कुमार चौधरी ने तीन विधायकों की अनुपस्थिति को अधिक महत्व नहीं दिया और कहा कि उन्होंने इस बैठक में अपनी अनुपस्थिति के बारे में पार्टी को सूचित कर दिया था. उन्होंने कहा, ”दो-तीन विधायक बैठक में नहीं आए, लेकिन उन्होंने पार्टी को सूचना दे दी थी. वे सभी सुबह तक यहां होंगे. हमारी (एनडीए) ताकत 128 है और हम इसे साबित करेंगे.”

‘चिंता की कोई बात नहीं’
बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है. बहुमत का आंकड़ा हमारे पास है. जेडीयू एमएलए कल सदन में शालीन बने रहें. वहीं, दूसरी तरफ आरजेडी के सभी 79 विधायक तेजस्वी यादव के सरकारी आवास पर ही ठहरे हुए हैं. कांग्रेस विधायकों को भी हैदराबाद से सीधे तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचने का आदेश दिया गया.   

जेडीयू ने शनिवार को नवगठित सरकार के विश्वास मत हासिल करने के दौरान पार्टी के सभी विधायकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए व्हिप जारी किया था. जेडीयू के मुख्य सचेतक श्रवण कुमार ने कहा कि व्हिप का उल्लंघन करने वाले अपनी सदस्यता खो देंगे

निजी काम से दिल्ली आईं जेडीयू विधायक शालिनी मिश्रा ने कहा कि उन्होंने पार्टी नेतृत्व को सूचित किया था कि वह दिल्ली में होंगी और अब वह वापस बिहार आ गई आई हैं. उन्होंने कहा कि जेडीयू का कोई भी विधायक नजरबंद नहीं है और वह पार्टी के साथ हैं.

रिसॉर्ट में शिफ्ट किए गए बीजेपी विधायक
नीतीश कुमार रविवार को पार्टी विधायकों की बैठक के लिए राज्य के मंत्री विजय कुमार चौधरी के आवास पर पहुंचे. फ्लोर टेस्ट से पहले दो दिनों के लिए बोधगया के एक रिसॉर्ट में शिफ्ट किए गए बीजेपी विधायक भी रविवार शाम को पटना पहुंचे. 

रविवार देर रात पटना एसपी चंद्र प्रकाश, एसडीएम के साथ तेजस्वी यादव के आवास पहुंचे. आरजेडी विधायक चेतन आनंद के भाई ने शिकायत दर्ज कराई है कि उनके भाई को आरजेडी नेताओं ने किडनैप कर लिया है. हालांकि, चेतन आनंद ने पुलिस को बताया कि वह अपनी इच्छा से वहां थे जिसके बाद पुलिस लौट गई लेकिन इससे तेजस्वी के आवास के सामने देर रात तक ड्रामा हुआ.

तेजस्वी यादव के आवास पहुंचे कांग्रेस विधायक
शनिवार लंच के बाद से ही आरजेडी विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर हैं. उनके वहां डेरा डालने, म्यूजिक और अलाव का आनंद लेने के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए. रविवार को कांग्रेस के वे विधायक भी तेजस्वी के आवास पर पहुंचे जो अब तक हैदराबाद में थे. आरजेडी का दावा है फ्लोर टेस्टसे पहले ‘खेला’ होगा.  

कांग्रेस ने कहा कि जेडीयू और बीजेपी के कई विधायक पटना में नहीं हैं और सोमवार को विधानसभा में सब कुछ सामने आ जाएगा. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि जेडीयू अपने विधायकों को रात के लिए पटना के होटल चाणक्य में शिफ्ट कर रही है.

क्या है बिहार विधानसभा का गणित
बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटे हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 122 है. फिलहाल एनडीए के पास 128 विधायक हैं. इनमें से बीजेपी के 78 सीटें, जेडीयू के पास 45 सीटें, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. वहीं, अगर बात करें विपक्ष की तो आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक हैं. इस तरह विपक्ष के पास कुल 114 विधायक हैं.

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों के प्रदर्शन को लेकर राहुल गांधी का बीजेपी पर वार, ‘राह में कीलें बिछाने वाले भरोसे के लायक नहीं’

#bihar #floor #test #mla #skip #jdu #meeting #nitish #kumar #prove #majority #बहर #म #कल #हग #फलर #टसट #आरजड #क #दव #हग #खल #सएम #नतश #कमर #बल #सब #कटरल #म

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button