दुनिया

Syria Devastating Earthquake Syrian Ambassador To India Bassam Alkhatib Appealed To People Of India For Help Quake Victims


Syria Devastating Earthquake: तुर्किए (तुर्की) के साथ ही सीरिया में भी विनाशकारी भूकंप से बड़ी तबाही हुई है. 6 फरवरी को आए भीषण भूकंप में कुछ ही पलों में सैकड़ों घर जमींदोज हो गए और हजारों लोगों की जान चली गई. सीरिया में बड़ी संख्या में लोग आपदा से प्रभावित हैं. यूएन के मुताबिक करीब 53 लाख लोग बेघर हो सकते हैं. इस बीच भारत में सीरिया (Syria) के राजदूत बस्सम अलखातिब मीडिया से मुखातिब होते हुए इंडिया के आम लोगों से भी मदद की अपील की है. हालांकि भारत सरकार पहले से ही राहत और बचाव कार्य में मदद कर रही है.

तुर्किए और सीरिया में भूकंप (Earthquake) से 24 हजार से अधिक लोगों की जान गई है. अकेले सीरिया में करीब साढ़े चार हजार से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 

भारत के लोगों से मदद की अपील

भारत में सीरिया के राजदूत बस्सम अलखातिब ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने देश की स्थिति से अवगत कराया. उन्होंने भूकंप के बाद भारत सरकार की ओर से दी गई सहायता के लिए आभार व्यक्त किया. साथ ही भारत के लोगों से भी मदद करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, ”भूकंप से हज़ारों की संख्या में लोग मरे हैं. हम भारत के लोगों से मदद की अपील करते हैं”. 

पश्चिमी देशों से प्रतिबंध हटाने की मांग

उन्होंने आगे कहा कि यह सहायता सीरिया के दूतावास और राजदूत तक पहुंचाई जा सकती है. भारत के लोग भूकंप पीड़ितों के लिए जरूरी वस्तुओं का दान करें. पैसों के अलावा दवा, कंबल, सर्दियों के कपड़े, टेंट जैसी चीजों की भी ज़रूरत है. उम्मीद है जल्द ही बैंक अकाउंट के ज़रिए भी दान ले सकेंगे.” भारत में सीरिया के राजदूत बस्सम अलखातिब ने ये भी कहा कि पश्चिमी देशों ने जो प्रतिबंध सीरिया पर लंबे अरसे से लगा रखे हैं, वो हटने चाहिए. 

भूकंप पीड़ितों को मदद

सीरियाई सरकार ने चुनौतियों का सामना करने और भूकंप प्रभावितों तक पहुंचने, उन्हें आश्रय और जरूरी चीजें आपूर्ति करने के लिए अपने सभी बलों को लगाया है. साथ ही दूसरे देशों से भी मदद की अपील कर रहा है. इससे पहले भी उन्होंने भारत के लोगों से आग्रह करते हुए भूकंप पीड़ितों के लिए जरूरी सामान भेजने को कहा था. तुर्किए और सीरिया में भारत समेत दुनिया के कई देश राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Syria Earthquake: सीरिया में 53 लाख लोगों के बेघर होने की आशंका, विनाशकारी भूकंप के बाद हर तरफ तबाही ही तबाही

#Syria #Devastating #Earthquake #Syrian #Ambassador #India #Bassam #Alkhatib #Appealed #People #India #Quake #Victims

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button