भारत

Bharat Jodo Yatra Last Day These Opposition Parties And Leaders To Attend On 30th January


Bharat Jodo Yatra: 30 जनवरी का दिन कांग्रेस (Congress) के लिए खास होगा. इस दिन राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा का फिनाले है. समापन समारोह के मौके पर 12 विपक्षी दलों के शामिल होने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि समारोह के लिए 21 दलों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन इनमें से कुछ सुरक्षा में कमी के कारण यात्रा में शामिल नहीं हो रहे हैं. चलिए आपको बताते हैं आखिर कांग्रेस की इस यात्रा में कौन सी पार्टियां शामिल हो रही हैं. 

तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और टीडीपी उन पार्टियों में शामिल हैं, जो इस समारोह में शामिल नहीं होंगी. एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल (RJD), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे की शिवसेना, सीपीआई (MP), सीपीआई विदुथलाई चिरुथिगल काची (VCK), केरल कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) इस समारोह में भाग लेंगे. 

प्रियंका और महबूबा मुफ्ती यात्रा में शामिल 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शनिवार को यात्रा के लिए भाई राहुल गांधी के साथ शामिल हो चुकी हैं. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी बीते दिन यानी 29 जनवरी को अवंतीपोरा में यात्रा में शामिल हुईं थी. यात्रा को सुरक्षा उल्लंघन के कारण रद्द किए जाने के बाद इसे अवंतीपोरा के चेरसू गांव से फिर से शुरू किया गया था. हालांकि, स्थानीय पुलिस ने यात्रा के दौरान किसी तरह की सुरक्षा चूक से इनकार किया है. 

बेहतर सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की मांग 

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार (27 जनवरी) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 27 जनवरी की “सुरक्षा चूक” घटना से जुड़े मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पत्र लिखा और जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की थी. उनका कहना था कि 29 और 30 जनवरी को यात्रा में भारी भीड़ होने की उम्मीद है. ऐसे में सुरक्षा पर ध्यान दिया जाना चाहिए. 7 सितंबर को शुरू हुई ये यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें: 

Mann Ki Baat: ‘हमारी संस्कृति और रगों में है लोकतंत्र’, एक क्लिक में पढ़ें मन की बात में क्या कुछ बोल रहे PM मोदी

#Bharat #Jodo #Yatra #Day #Opposition #Parties #Leaders #Attend #30th #January

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button