भारत

Bharat Gaurav Tourist Train Will Start From Hyderabad On 18 March Punyakshetra Yatra


Indian Railways Bharat Gaurav Train: इंडियन रेलवे तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. दक्षिण मध्य रेलवे ने बुधवार (15 मार्च) को कहा कि पहली भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन 18 मार्च को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) 18 मार्च को भारत गौरव ट्रेन सेवा की शुरुआत करेगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, साउथ सेंट्रल रेलवे (एससीआर) के मैनेजर अरुण कुमार जैन ने कहा कि पुण्यक्षेत्र यात्रा: पुरी-काशी-अयोध्या जैसे कई ऐतिहासिक और तीर्थ स्थानों की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले रेलवे यात्रियों के लिए भारत गौरव यात्रा एक अच्छा मौका है. उन्होंने बताया कि पुण्यक्षेत्र यात्रा 18 से 26 मार्च तक के लिए है. इसमें 8 रातें और 9 दिन की यात्रा है. इस दौरान पुरी, कोणार्क, गया, वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज जैसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक स्थलों कवर किया जाएगा.

तेलगू राज्यों से होकर गुजरेगी ट्रेन

उन्होंने बताया कि यात्री दोनों तेलगू राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में सिकंदराबाद, काजीपेट, खम्मम, विजयवाड़ा, राजमुंदरी, विशाखापत्तनम और विजयनगर जैसे स्टेशनों से चढ़ और उतर सकते हैं. एससीआर अधिकारी ने कहा कि यह ट्रेन सेवा एक सर्व-समावेशी पैकेज के साथ आती है ताकि यात्रियों को व्यवस्था के बारे में चिंता करने की जरूरत न हो क्योंकि आईआरसीटीसी ने सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए यात्रा कार्यक्रम तैयार किया है. इसके बाद भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की ट्रिप 18 अप्रैल से शुरू की जाएगी.

टेन में मिलने वाली सुविधाएं

अब तक देश में 26 भारत गौरव ट्रेनें शुरू की जा चुकी हैं. डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बेहतरीन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, डिब्बों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन और पैरों की मालिश सहित कई अद्भुत विशेषताएं हैं. पूरी तरह से एयरकंडीशंड ट्रेन दो तरह की सुविधा देती हैं. एक फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी. ट्रेन में हर कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सिक्योरिटी गार्ड्स बढ़ाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Ayodhya News: अयोध्या पहुंची भारत गौरव यात्रा ट्रेन, 120 यात्रियों का रेलवे स्टेशन पर हुआ स्वागत, जानें शेड्यूल

#Bharat #Gaurav #Tourist #Train #Start #Hyderabad #March #Punyakshetra #Yatra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button